Home Remedies: सफेद दाढ़ी को काली करने के लिए बेहद काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा इंस्टेंट रिजल्ट!
Advertisement

Home Remedies: सफेद दाढ़ी को काली करने के लिए बेहद काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा इंस्टेंट रिजल्ट!

दाढ़ी-मूंछ के बालों को काला करने के लिए डाई नहीं घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए. इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है और ये डाई लगाने जितना ही आसान है.

Home Remedies: सफेद दाढ़ी को काली करने के लिए बेहद काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा इंस्टेंट रिजल्ट!

नई दिल्ली: लंबी दाढ़ी-मूंछ रखने का फैशन इस वक्त चलन में है. एक्टर हो या कोई आम इंसान, सभी इसे ट्रेंड को फॉलो कर रहे हैं. ये न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी में चांद लगा देती है बल्कि आपके पैसों की भी बचत होती है. लेकिन अक्सर लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं, जो लोगों पर काफी बुरे लगते हैं. इसलिए आज हम आपको दाढ़ी-मूंछ के बाल काले करने के लिए कुछ आसान उपाय बताएंगे जिसके रिजल्ट आपको चौंका देंगे.

  1. सफेद दाढ़ी को काली करने के घरेलू उपाय
  2. बिना किसी डाई के काली हो जाएंगी मूंछ-दाढ़ी
  3. आंवला, प्याज आदि का रस करें इस्तेमाल

प्याज के रस का इस्तेमाल

प्याज का रस सफेद दाढ़ी को काला करने में मदद कर सकता है. इसके लिए दो चम्मच प्याज के रस में पुदीने की पत्तियों को मिलाकर और आधा कटोरी अरहर की दाल और आलू को पीसकर दाढ़ी के बालों में लगाने से फायदा मिल सकता है.

गाय का दूध बालों के लिए फायदेमंद

सफेद दाढ़ी को काला करने के लिए गाय के दूध से बने मक्खन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए मक्खन से दाढ़ी के बालों की रोज मालिश करना चाहिए. इससे दाढ़ी का कालापन बना रहता है. ध्यान रहे कि मालिश हल्के हाथ से करनी है. वरना विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- 300 रुपये खर्च कर लगाएं यह पौधा, देखते ही देखते आप हो जाएंगे मालामाल; जानें डिटेल

पपीता से काले होंगे दाढ़ी के बाल

पपीता भी दाढ़ी को काली बनाए रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आधा कटोरी कच्चे पपीते को पीसकर इसमें चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच एलोवेरा का जूस मिलाकर दाढ़ी पर लगाने से दाढ़ी काली रखी जा सकती है.

प्रोटीन की आपूर्ति करेंगी ये चीजें

शरीर को समय-समय पर प्रोटीन और मिनरल्स मिलते रहना चाहिए. इससे भी सफेद दाढ़ी नहीं आती है. शरीर को जरूरी प्रोटीन और मिनरल्स देने के लिए दूध, दही, घी, हरी सब्जी, दाल आदि का सेवन करना चाहिए. वहीं फास्ट फूड, चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स से परहेज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- आपकी हथेली पर है 'H' का निशान? रहस्य जान रह जाएंगे दंग

फिटकरी भी पहुंचाती है फायदा

सफेदा दाढ़ी को काला करने में फिटकरी भी काफी फायदा पहुंचा सकती है. इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसका पाउडर बना लें. उसके बाद इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट सफेद दाढ़ी पर लगाएं. इससे दाढ़ी के सफेद बालों को काला करने में फायदा मिलेगा.

आंवले के रस का इस्तेमाल करें

दाढ़ी अगर सफेद हो रही है तो लगातार 1 महीने तक आंवले का रस पीने से भी फायदा मिलेगा. इससे दाढ़ी सफेद न होने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news