Shampoo: हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए शैंपू? बालों की डिमांड का ऐसे रखें ख्‍याल
X

Shampoo: हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए शैंपू? बालों की डिमांड का ऐसे रखें ख्‍याल

बालों (Hair) में जमी धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए समय-समय पर शैंपू (Shampoo) करना जरूरी होता है. हालांकि शैंपू करने से पहले हमें उसका तरीका भी जान लेना चाहिए. 

Shampoo: हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए शैंपू? बालों की डिमांड का ऐसे रखें ख्‍याल

नई दिल्ली: बालों (Hair) में जमी धूल-मिट्टी को साफ करने और उन्हें बेवक्त झड़ने से बचाने के लिए समय-समय पर शैंपू (Shampoo) करना जरूरी होता है. चूंकि हर इंसान के बाल अलग-अलग तरह के होते हैं. इसलिए उन्हें शैंपू करने का भी तरीका अलग होता है. ऐसे में अगर आप गलत तरीके से शैंपू करते हैं तो वह फायदे के बजाय नुकसान का सबब भी बन सकता है. आइए जानते हैं कि किस तरह के बालों को किस अंतराल पर शैंपू करना चाहिए. 

ऑइली बालों में 3-4 बार करें शैंपू

अगर आपके बाल (Hair) ऑइली हैं तो उनमें धूल-मिट्टी जमा होने के चांस भी ज्यादा होते हैं. ऐसे में उन्हें नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी हो जाता है. आप सप्ताह में 3- 4 बार शैंपू (Shampoo) करके उस गंदगी को सिर से निकाल सकते हैं. अगर आप फील्ड जॉब में हैं तो आप हर दिन भी शैंपू कर सकते हैं. 

ज्यादा शैंपू लगाने की वजह से कई बार बाल पतले और रूखे हो जाते हैं. ऐसे में आप सप्ताह में दो बार बालों की सरसों के तेल से चंपी भी जरूर करें. यह तेल चिपचिपा होता है. इसलिए इसे बालों में रात में लगाना बेहतर होता है. इस तेल को लगाने से बालों की जड़ें मजबूत और बाल मोटे बनते हैं.

कर्ली बाल वाले 2 बार करें शैंपू

जिन लोगों के बाल (Hair) कर्ली यानी घुमावदार होते हैं. उनके बाल न ड्राई होते हैं और न ऑइली. ऐसे बालों को आदर्श माना जाता है. फिर भी धूल-मिट्टी इन बालों में भी जमती रहती है. ऐसे में आप सप्ताह में 2 बार शैंपू (Shampoo) करके बालों को साफ कर सकते हैं. जिस दिन शैंपू करें, उस दिन रात में सरसों का तेल जरूर लगाकर सोएं.

शैंपू के बाद हेयर मसाज भी करें

जिन लोगों के सिर के बाल (Hair) कम और पतले होते हैं. उन्हें शैंपू (Shampoo) इस्तेमाल करते समय थोड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए. ऐसे लोग हफ्ते में 2 बार शैंपू और एक बार हेयर मास्क लगाएं. इसके साथ ही दो बार हेयर ऑइल से मसाज भी करें. इस बात का खास ध्यान रखें कि बालों में हेयर कलर का इस्तेमाल कम से कम करें और बाल सुखाने के लिए ब्लोअर के इस्तेमाल से भी बचें. 

ऐसे लोग करें कंडीशनर का इस्तेमाल

अगर आपके सिर पर बालों (Hair) का घनत्व कम हो रहा है तो आप भूलकर भी 2-3 बार से ज्यादा शैंपू (Shampoo) न करें. इसके साथ ही हल्के हाथों से रात या दिन में हेयर मसाज करवाने की भी कोशिश करें. अगर आपके बाल मोटे और घने हैं तो 2-3 बार शैंपू लगाने के साथ ही कंडीशनर भी जरूर लगाएंगे. 

ये भी पढ़ें- Hair Fall: सिर के झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये 3 टिप्स, फिर से खिल उठेगा चेहरा

स्ट्रेट बाल वाले एक दिन छोड़कर करें शैंपू

अगर आपके बाल (Hair) एकदम सीधे हैं तो वे आसानी से ऑइली और चिपचिपे हो सकते हैं. ऐसे में बालों को मेनटेन रखने के लिए एक दिन छोड़कर एक दिन शैंपू (Shampoo) करना ठीक रहता है. आप चाहें तो ड्राई शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

LIVE TV

Trending news