close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जॉब छोड़कर शुरू किया अपना स्टार्टअप, ऐसे सुमित शाह ने दी करियर को नई उड़ान

अब वो जमाने लद गए जब लोग सिर्फ डॉक्टर, इंजीनियर बनने का सपना देखते थे. आज करियर की कई नई राहें सामने हैं जो पैसे के साथ ही नाम भी देती हैं. स्टार्टअप का कॉन्सेप्ट बिजनेस में नया दौर लेकर आया है.

जॉब छोड़कर शुरू किया अपना स्टार्टअप, ऐसे सुमित शाह ने दी करियर को नई उड़ान
सुमित शाह (फोटो साभार- Instagram)

नई दिल्ली: सपने देखना बहुत जरूरी है क्योंकि ये आपको राह दिखाते हैं ताकि आप आगे बढ़ सकें और उन्हें पूरा करने में पूरी जी जान से लग जाएं. सोशल मीडिया और डिजिटल इंडिया के इस तेज भागते जमाने में कुछ भी करना कठिन नहीं बस आपकी दिशा सही और सटीक होनी चाहिए. अब वो जमाने लद गए जब लोग सिर्फ डॉक्टर, इंजीनियर बनने का सपना देखते थे. आज करियर की कई नई राहें सामने हैं जो पैसे के साथ ही नाम भी देती हैं. स्टार्टअप का कॉन्सेप्ट बिजनेस में नया दौर लेकर आया है. इसी फील्ड में नया नाम सुमित शाह का जुड़ गया है. 

मार्केट पर काम करते हुए सुमित को कपंनियों के सिस्टम में कुछ ऐसा नजर आया जो उनके बिजनेस का आइडिया बन गया. हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू में सुमित ने बताया कि जब वो कुछ Housing.com और TinyOwl.com जैसी कंपनियों के लिए काम कर रहे थे तो उन्हें रोज इस बात से दो-चार होना पड़ता था कि साइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है. इसी समय सुमित को SEO के बारे में पता चला और जब सुमित ने रिसर्च किया तो उसे आइडिया आया कि क्यों न वो खुद का ही काम शुरू कर दे. 

भारतीय मूल के अमेरिकी अवि गुप्ता ने जीता 1 लाख डॉलर का इनाम

सुमित ने अपने इस आइडिया पर काम किया और 2014 में अपनी वेबसाइट लॉन्च की. भारत की ऐसी वेबसाइट जो ऐप्स और साइट्स को बेहतर SEO प्रोवाइड कराती है, बस एक क्लिक पर. सुमित का कहना है कि उनका सपना जब सच हुआ तो उन्हें लगा कि लोगों को मोटिवेट करने से उनके सपने भी सच हो सकते हैं. बता दें कि पिछले पांच सालों में सुमित को कई कपंनियों ने सराहा है और सुमित सोनी, मैकडोनाल्ड जैसी कंपनियों के लिए काम भी कर रहे हैं. 

Search engine optimization

कैसे बनाएं बतौर SEO करियर
SEO मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन डिजिटल मीडिया आने के बाद से इस फील्ड में करियर की संभावनाएं तेजी से बढ़ गई हैं. सर्च इंजन एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जिन्हें स्पाइडर बॉट्स या crawlers कहते हैं. सर्च इंजन बहुत सारी जानकारी को इकट्ठा करते हैं और उसको सही से मैनेज करते हैं. इसी काम को करने के लिए अब कपंनियां SEO पोस्ट पर लोगों को हायर करती हैं जो ट्रेंड एक्सपर्ट होते हैं.