Breaking News
  • #ImmunityConclaveOnZee : केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि कोरोना की दवा पर शोध जारी है.
  • #ImmunityConclaveOnZee : श्रीपद नाइक ने कहा - 6-7 सप्ताह में शोध पूरा हो जाएगा.
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, '8 बजे नाश्ता, 12 बजे दोपहर का खाना, शाम को 8 बजे तक खाना खा लें'
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, 'भगवान ने हमें इंसान बनाकर दुनिया की सबसे बड़ी दौलत दी है'
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, '6 घंटे की नींद जरूर पूरी करें और उससे ज्यादा सोएं भी नहीं'

Lockdown टाइम में आ गई है आपसी रिश्तों में दूरियां? ऐसे बढ़ाएं प्यार

जॉब लॉस, बिजनेस लॉस, सैलरी कट और तमाम दूसरी दुश्वारियों के बीच में कैसे कपल्स अपने बीच का रोमांस बढ़ा सकते हैं.

Lockdown टाइम में आ गई है आपसी रिश्तों में दूरियां? ऐसे बढ़ाएं प्यार
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: तीन महीने से अधिक हो गए हैं, कोरोना वायरस, क्वारंटाइन, लॉकडाउन, वर्क फ्रॉम होम, न्यू नॉर्मल और बैक टू बैसिक्स जैसे जुमलों को अमल में लाते हुए. हाल ही में पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी में हुए एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि लॉकडाउन के इस पीरिएड में सबसे ज्यादा नुकसान पति-पत्नी के रिश्तों को हुआ है. उनके बीच इरीटेशन बढ़ा है, झगड़े बढ़े हैं. अमेरिका में लगभग 17 प्रतिशत कपल्स ने यह डिसाइड किया है कि वे अपने स्पाउस के साथ नहीं रह सकते. वे उनसे तलाक लेने जा रहे हैं.

मनोवैज्ञानिक सलाहकार डॉ जॉर्ज रूथ ने इस विषय पर एक इंटरव्यू में कहा था, ‘हममें से किसी को उम्मीद नहीं थी कि इस तरह का वक्त आएगा. अपने-अपने पार्टनर के साथ चौबीस घंटे एक छत के नीचे मुश्किल वक्त में साथ रहना रिश्तों के कई पोल खोल देता है.’

जॉब लॉस, बिजनेस लॉस, सैलरी कट और तमाम दूसरी दुश्वारियों के बीच में कैसे कपल्स अपने बीच का रोमांस बढ़ा सकते हैं, मैरिज कांउसलर और साइकोलॉजिस्ट डॉक्टर रेणू मदान दे रही हैं कुछ जरूरी टिप्स:

1. घर में बच्चों और बड़ों के साथ चौबीस घंटे रहते हुए पति-पत्नी अपने लिए 'मी टाइम' जरूर निकालें. सुबह की चाय साथ में पिएं, साथ में वॉक करने जाएं. दिन में एक समय का खाना साथ में बनाएं. इससे दोनों के बीच अंडरस्टैंडिंग बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें- पार्टनर के गुस्से से बिगाड़ रहा आपका Relationship? इस तरह संभालें रिश्ते की डोर

2. दोनों यह डिसाइड कर लें कि किसी तीसरे के सामने झगड़ा नहीं करेंगे. ना बच्चों के सामने ना बड़ों के सामने. अगर एक-दूसरे से शिकायत हो तो अकेले में बात करेंगे. इससे घर का माहौल सही रहेगा और झगड़े के चांसेज कम हो जाएंगे.

3. कोरोना वायरस से जुड़ी खबरें हमेशा ना देखें. बहुत ज्यादा नेगेटिव खबर देखने-सुनने से भी दिमाग पर असर पड़ता है. भविष्य की चिंता ना करें, बल्कि यह सोचें कि इस समय कैसे आप सब मिलकर खुश रह सकते हैं.

4. घर पर एक-दूसरे के सामने हमेशा घर के कपड़ों में ना रहें. एक-दूसरे के लिए तैयार हों. एक-दूसरे के पसंद का परफ्यूम लगाएं. इन सब छोटी-छोटी कोशिशों से आपके बीच रोमांस बना रहेगा.

ये भी पढ़ें- क्या आपका बच्चा भी हो गया है Mobile Addict? ऐसे दिलाएं इस आदत से छुटकारा

5. एक-दूसरे को अपने शौक पूरा करने के लिए एनकरेज करें. अगर आप में से किसी को गाना पसंद है, तो शाम को घर पर गाने की महफिल जमाएं. साथ मिलकर गार्डनिंग करें. पेंटिंग करें. एक दूसरे को निक नेम से बुलाएं, टच करते रहें.

6. अगर आपके घर में बड़े-बूढ़े रहते हैं और आप एक-दूसरे से प्यार की बातें नहीं कर पाते तो फोन पर प्यार भरी बातें कर लें. अपने रोमांस को जिंदा रखने का यह भी एक अच्छा आयडिया है.

लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें