How to clean the bed: बेड की सफाई को समझते हैं चैलेंज? इन टिप्स से आसान हो जाएगा काम
X

How to clean the bed: बेड की सफाई को समझते हैं चैलेंज? इन टिप्स से आसान हो जाएगा काम

अगर आप भी बेड की सफाई को किसी चैलेंज की तरह समझते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम आएगी. हम आपको क्लिनिंग के कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आपका काम कुछ ही मिनटों में पूरा हो जाएगा.

How to clean the bed: बेड की सफाई को समझते हैं चैलेंज? इन टिप्स से आसान हो जाएगा काम

नई दिल्ली: पूरे घर में बेडरूम ऐसी जगह है जहां हम अपना ज्यादातर समय बिताते हैं. आमतौर पर बेडरूम में मौजूद लगभग हर चीज की सफाई पर महिलाएं खूब ध्यान देती हैं. लेकिन रोजमर्रा के काम में इतना समय किसी के पास नहीं कि रोज हर कोने की सफाई कर सके. इसी कारण बेड के बॉक्स की सफाई का नंबर सबसे आखिर में आता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही मिनटों में बेड बॉक्स की सफाई कर सकेंगे. 

सबसे पहले ये काम जरूरी

बेड के बॉक्स की अच्छे से सफाई करने के लिए सबसे पहले आप उसमें रखा सारा सामान बाहर निकाल लें और झाड़ू या किसी कपड़े से उसके अंदर की धूल का गंदगी को साफ कर लें. बॉक्स के अंदर रखे सामान को भी अच्छे से साफ कर लें और मुमकिन हो तो थोड़ी देर उसे धूप में रख दें. ताकि जब सामान को वापस बॉक्स में लगाने का समय आए तो उसमें सिलन या किसी दूसरी तरह की स्मैल न रहे.

ये भी पढ़ें:- मंगलवार को पुराने कर्ज से मिलेगी मुक्ति! बस इन गलतियों को करने से बचें

बेकिंग सोडा से करें सफाई

लोहे से निर्मित बेड के बॉक्स की सफाई के लिए आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन अगर आपके बेड का बॉक्स लकड़ी से तैयार किया गया है तो आपको बेकिंग सोडा के साथ-साथ सिरके का भी इस्तेमाल करना पड़ेगा. सबसे पहले आपको दो से तीन चम्मच बेकिंग सोडा को एक लीटर पानी में डालकर घोल तैयार करना होगा. इसके बाद किसी फ्रेश कपड़े उस पानी में भिगोएं और फिर अच्छे से निचोड़ लें. इसके बाद एक-एक करके बॉक्स के हिस्सों की सफाई करें. खास बात है कि बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से बॉक्स के अंदर दीमक भी नहीं लगेगी. साथ ही बॉक्स में मौजूद खटमल भी आसानी से भाग जाएंगे.

ये भी पढ़ें:- दुनिया का पहला मामला, ब्लैक फंगस के चलते निकालनी पड़ी शख्स की किडनी और फेफड़े

सफाई के बाद ये बात रखें ध्यान

ध्यान रहे कि बॉक्स की सफाई के तुरंत बाद आपको उसमें सामान नहीं रखना है. सफाई के बाद करीब एक से दो घंटे के लिए उसे खुला छोड़ दें और उसके अंदर की नमी को सूखने दें. अगर कमरे में कोई खिड़की नहीं है तो आप पंखा चलाकर छोड़ सकते हैं. समय पूरा होने के बाद ही उसमें सामान रखें, वरना उसके खराब होने के चांस रहते हैं. आप बॉक्स के अंदर नेप्थलीन बॉल्स भी रख सकती हैं, इससे दीमक या कीड़े लगने की परेशानी कम हो सकती है.

LIVE TV

Trending news