Tips For Diabetes: डायबिटीज है लेकिन मिठाई खाने की उठती है तलब? ट्राई करें ये चीजें
Advertisement

Tips For Diabetes: डायबिटीज है लेकिन मिठाई खाने की उठती है तलब? ट्राई करें ये चीजें

Diabetes Control Tips: त्योहारों पर मिठाई की खुशबू से मीठा खाने का मन होने ही लगता है, लेकिन डायबिटीज में मिठाई खाना नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं कि मीठा खाने की तलब को कैसे दूर कर सकते हैं?

मिठाई की तलब

Control Cravings For Sweets: त्योहारों पर चाहें कितनी भी डाइट फॉलो करने के बारे में सोच लें, पर क्रेविंग्स को कंट्रोल कर पाना मुश्किल होता है. अगर चारों तरफ मीठे की खुशबू हो तो मीठे से दूर रह पाना इंपॉसिबल है, लेकिन ये डायबिटीज वालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए मीठे की तलब शांत करने के लिए कुछ ऐसी चीजें खा सकते हैं जिनसे मीठे की क्रेविंग्स भी कंट्रोल में रहेंगी और डायबिटीज भी.

क्यों न खाएं मिठाई

डायबिटीज में मिठाई खाना ज्यादा नुकसानदायक होता है, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में ग्लूकोज का लेवल बढ़ा देती है. मिठाई खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए बड़ी परेशानी बन सकता है. मीठे की जब तलब उठती है उसे शांत किए बिना दिल को चैन नहीं आता है और कुछ मीठा खाना जरूरी हो जाता है. मिठाई के बजाय हम कुछ दूसरी चीजें खा सकते हैं जिनमें नैचुरल शुगर हो. 

शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद स्वाद में मीठा होता है लेकिन इसमें नैचुरल शुगर होती है जो नुकसान नहीं पहुंचाती है. शकरकंद में सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. शकरकंद में विटामिन ए और सी के साथ ही कई मिनरल्स पाए जाते हैं. शकरकंद को खाने से मीठे की क्रेविंग शांत हो जाती है. इसे उबालकर या फिर भूनकर खा सकते हैं. शकरकंद को टेस्टी बनाने के लिए उसे छीलकर काले नमक और नींबू के साथ खा सकते हैं. 

खजूर ( Date Palm)

खजूर मीठे ड्रायफ्रूट होते हैं. खजूर को खाने से मीठे की भूख शांत हो जाती है. ये खाने में टेस्टी भी होते हैं और हेल्दी भी. खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें फायबर, आयरन और पोटेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. मीठे की क्रेविंग शांत करने के लिए खजूर को दूसरे ड्रायफ्रूट और नट्स के साथ खाया जा सकता है. खजूर सेहतमंद होते हैं, लेकिन ज्यादा खाना नुकसानदायक हो सकता है. दिनभर में 3 से ज्यादा खजूर नहीं खाना चाहिए. 

फल (Fruits) 

फल खाना फायदेमंद होता है, हालांकि फल भी स्वाद में मीठे होते हैं लेकिन ये शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं क्योंकि इनमें प्राकृतिक शुगर होती है. फलों में फायबर, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. डायबिटीज होने पर कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स वाले फल खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news