Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट में है दस का दम, इन बीमारियों के खतरों को करता है कम
Advertisement

Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट में है दस का दम, इन बीमारियों के खतरों को करता है कम

हर मौसम के मुताबिक सभी फलों के अपने अनेक फायदे होते हैं. कई लोग उन्ही फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं जो उन्हें पसंद है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं ड्रैगन फ्रूट की कुछ ऐसी खासियत के बारें में, जो बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है.

 Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट में है दस का दम, इन बीमारियों के खतरों को करता है कम

Dragon Fruit For Health: हर मौसम के मुताबिक सभी फलों के अपने अनेक फायदे होते हैं. कई लोग उन्ही फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं जो उन्हें पसंद है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं ड्रैगन फ्रूट की कुछ ऐसी खासियत के बारें में, जो बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. ड्रैगन फ्रूट कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है. इसे डेली खाने से त्वचा से लेकर पेट की हर समस्या को चुटकियों में दूर किया जा सकता है. यह फ्रूट काफी हेल्दी माना जाता है लेकिन कई लोग इसके महत्व को नहीं समझते हैं और बाद में पछताना पड़ता है. आइए जानते हैं इसके बेहतरीन फायदों के बारें में, इसके बाद आप हमेशा ड्रैगन फ्रूट को अपने डाइट में जरूर शामिल करेंगे

बालों के लिए फायदेमंद 

हेयर से हमारी खूबसूरती निखरती है अगर रोजाना इन झड़ते बालों पर रोक नहीं लगाएंगे, तो इस अच्छी-खासी पर्सनालिटी को खो सकते हैं. बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए क्रेटीन की जरूरत होती है, जो ड्रैगन फ्रूट में पाया जाता है साथ ही इसे फैटी एसिड का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अगर आप बालों से जुड़े किसी भी तरह की समस्या से परेशान रहते हैं तो आज से ही ड्रैगन फ्रूट को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा संबंधी किसी भी तरह के समस्याओं से परेशान है तो आपको रोजाना ड्रैगन फ्रूट जरूर खाना चाहिए इसके मदद से आप एक बेहतरीन नेचुरल फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं, जो आपके चेहरे के नूर को बरकरार रखता है. अगर आपका चेहरा ऑयली है तो  ड्रैगन फ्रूट से बना पेस्ट आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें में मौजूद फैटी एसिड, सोराइसिस को दूर कर सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल की समस्या करे कम 
कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समस्या है जिससे लोग सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं. इस स्थिति में परहेज न किया जाए, तो कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है. इसका सबसे घातक प्रभाव हमारे ह्रदय पर होता है यह स्ट्रोक जैसी स्थिति पैदा करती है. अगर आप कोलस्ट्रोल को कम करना चाहते हैं, तो आज से ड्रैगन फ्रूट को अपने डाइट में जरूर शामिल करें

शुगर लेवल को करे कम 

शुगर एक ऐसी बीमारी है जो दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. कई लोग रोजाना इस बीमारी के चपेट में आ रहे हैं. इस स्थिति में आपको जरूर ड्रैगन फ्रूट खाना चाहिए। क्योंकि इसमें जफ्लेनॉइड, एस्कार्बिक एसिड, फेनोलिक एसिड और फाइबर जैसे एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाएं जाते हैं. जो डायबिटीज जैसी बीमारी को बढ़ने नहीं देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news