Heartburn: सीने की जलन हो जाएगी छूमंतर, बस इस चीज को पाउडर बनाकर करें सेवन
topStories1hindi1459164

Heartburn: सीने की जलन हो जाएगी छूमंतर, बस इस चीज को पाउडर बनाकर करें सेवन

How To get rid of Heartburn: अगर आप एक लिमिट से ज्यादा अनहेल्दी या मसालेदार डाइट लेते हैं तो इससे सीने में जलन होना लाजमी है, लेकिन एक खास चीज के पाउडर का सेवन करेंगे तो ये परेशानी दूर हो जाएगी. 

Heartburn: सीने की जलन हो जाएगी छूमंतर, बस इस चीज को पाउडर बनाकर करें सेवन

Amla Powder For Heartburn: भारत में ऑयली और स्पाइसी फूड का खाने के शौकीन लोगों की कमी नहीं है, लेकिन उनकी यही चाहत परेशानी का सबब बन जाती है. आपने अक्सर महसूस किया होगा कि डीप फ्राइड और मसालेदार भोजन करने के बाद एसिडिटी और सीने में जलन की शिकायत होने लगती है. जिसके लिए आपको बार-बार पानी पीना पड़ता है. ऐसा लगता है गले में किसी ने तेजाब डाल दिया है और ये बर्दाश्त से बाहर होने लगता हैं. इसके लिए वैसे तो मेडिकल साइंस में कई इलाज बताए गए हैं. लेकिन फिर भी एक खास घरेलू नुस्खा अपनाया जा सकता है.

आंवला से दूर होगी सीने की जलन
हम बात कर रहे हैं आंवला कि, जिसको आप अक्सर शरीर के खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. ये बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता हैं, लेकिन आप इस बात को जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसकी मदद से एसिडिटी और हार्टबर्न से भी राहत पाई जा सकती है.

जल्द मिलेगा आराम
अक्सर कुछ उल्टा-पुल्टा खाने के बाद पेट में गर्मी आने लगती है औ सीने में जलन का सामना करना पड़ता है. इन दोनों को शांत करने लिए आप आंवले का पाउडर यूज कर सकते हैं, ये बेहद असरदार है इससे कुछ मिनट में आराम मिल जाता है. आंवला एक बेहद कॉमन फल है जो साल के हर मौसम में आसानी से मिल जाता है. साथ ही इसका पाउडर भी मार्केट में मिलता है जो बॉडी से टॉक्सिंस निकालकर उनको आराम देता है.

कैसे करें आंवला पाउडर का इस्तेमाल?
इसके लिए आप रात के वक्त सोने पहले एक ग्लास पानी में आंवला पाउडर भिगोने के लिए रख दें. फिर सुबह सवेरे जागने के बाद इस पानी को छान लें और धीरे-धीरे पी लें. आपके पेट की गर्मी, एसिडिटी और सीने में जलन शांत हो जाएगी. अगर एक दिन में इससे पूरी तरह आराम न मिले तो अगले दिन भी आंवले के पाउडर और पानी को इसी तरह मिलाकर पिएं, उम्मीद है कि सारी परेशानी दूर हो जाएगी. आंवला डाइजेशन को बेहतर बनाता है और गैस की समस्या भी खत्म हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news