Benefits of Sunflower Seeds: इस फूल के बीज का करें इस्तेमाल, बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कम
Advertisement

Benefits of Sunflower Seeds: इस फूल के बीज का करें इस्तेमाल, बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कम

Benefits of Sunflower Seeds:  बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे बिगड़ने से हार्ट अटैक की आशंका होती है. ऐसे में आप सूरजमुखी के फूल के बीज का इस्तेमाल कर कर सकते हैं. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा.  

इस फूल के बीज से नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल

Benefits of Sunflower Seeds: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसके बिगड़ने पर हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ जाता है. सभी जानते हैं कि बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं. पहला होता है गुडऔर दूसरा होता है बैड. यदि शरीर में बैड कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाए तो इससे हार्ट अटैक की संभावना अधिक जाती है. ऐसे में इसको कंट्रोल रखने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल होना अति आवश्यक है. कई बार बिगड़ी स्थिति से निपटने के लिए कई लोग दवाइयों के सहारे रहते हैं, वहीं कुछ लोग घरेलू उपाय अपनाते हैं. ऐसा ही घरेलू उपाय आपके लिए हम लेकर आए हैं. क्या आप जानते हैं कि सूरजमुखी के फूल के बीज से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि इस बीज से को कैसे इस्तेमाल किया जाए. 

सूरजमुखी के बीज में होते हैं ये गुण

दरअसल, सूरजमुखी के बीजों को आयुर्वेद में काफी गुणकारी माना गया है. इसके बीजों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे कई गुण होते है, जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर हार्ट अटैक का रिस्क कम करता है. 

ऐसे करें सूरजमुखी के बीज का सेवन

सूरजमुखी के बीज को सुबह के समय खाना सबसे अच्छा माना जाता है. अगर आप रोज एक मुठ्ठी सूरजमुखी के बीज को ओट्स, दलिए या सलाद में डालकर खाएंगे को आपको  फायदा मिलेगा. इसके अलावा आप चाहें तो इन बीजों को भूनकर भी सेवन कर सकते हैं. 

हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर दिखते हैं ये लक्षण 

- जब आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं. सबसे पहले तो आपके जबड़ों और बाहों में दर्द होता है. 
- इसके अलावा बहुत अधिक पसीने आने पर इसे नजरअंदाज नहीं करें, क्योंकि यह भी इसका लक्षण है. 
- कई बार सांस लेने में भी दिक्कत होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news