Lips Beauty Tips: लिप्‍स की डेड स्किन हो जाएंगी गुलाबी, बस घर बैठे कर लें ये 4 काम
Advertisement

Lips Beauty Tips: लिप्‍स की डेड स्किन हो जाएंगी गुलाबी, बस घर बैठे कर लें ये 4 काम

Lips Care: होठों को चेहरे का अहम हिस्सा माना जाता है, ये फेस की ओवरऑल ब्यूटी को बढ़ाने का काम करता है, लेकिन कई बार होठों पर डेड स्किन की परत जम जाती है, ऐसे में मंहगे प्रोडक्ट्स यूज करने के बजाए घरेलू नुस्खे अपना सही फैसला होगा.

Lips Beauty Tips: लिप्‍स की डेड स्किन हो जाएंगी गुलाबी, बस घर बैठे कर लें ये 4 काम

नई दिल्ली: अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपनी ड्राई लिप्स (Dry Lips) के कारण परेशान रहते हैं. इसकी वजह से उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करनी पड़ता है. ऐसे में बता दें कि कुछ घरेलू उपाय होंठों की डेड स्किन (Lips Dead Skin) को दूर करने के साथ-साथ होंठों को मुलायम और गुलाबी भी बना सकते हैं. आज का हमारा लेख इन्हीं होम रेमेडीज पर है. इसमें हम जानेंगे कि कैसे होंठों की डेड स्किन (Dry Lips Treatment) को दूर किया जाए.

  1. होंठों की खूबसूरती का रखें ख्याल
  2. अपनी लिप्स को न होनें दें ड्राई
  3. डाई लिप्स के लिए घरेलू उपाय

होंठों की डेड स्किन को दूर करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

1. ड्राई लिप्स के पीछे डिहाइड्रेशन की समस्या जिम्मेदार हो सकती है. ऐसे में उस शख्स को भरपूर मात्रा में पानी देना चाहिए. दिन में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी पीने से न सिर्फ डेड स्किन की परेशानी से राहत मिल सकती है बल्कि ड्राई स्किन भी दूर हो सकती है.

2. ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए आप समय-समय पर अपने होंठों पर देसी घी या मलाई लगाएं. ये एक पुराना और बेहतरीन नुख्सा है. ऐसा करने से न केवल होंठ गुलाबी नजर आ सकते हैं बल्कि डेड स्किन से भी राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- शादीशुदा मर्द इलायची को इन 2 ड्रिंक्स के साथ कर लें मिक्स, दूर होगी शारीरिक कमजोरी

3. अगर आप अपने होंठों पर नारियल तेल से मालिश करते हैं तो ऐसा करने से भी ड्राई स्किन की समस्या से राहत मिल सकती है. नारियल का तेल डेड स्किन की समस्या को दूर करने में भी उपयोगी है.
 

fallback

4. एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से होंठों की ड्राई स्किन की समस्या दूर हो सकती है. एलोवेरा जेल को नियमित रूप से अपने होंठों पर लगाएं. अगर आप चाहें तो दिन में दो से तीन बार भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से डेड स्किन दूर हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news