Moon Milk: अगर आपको भी नहीं आती रात में नींद, तो करिए इस चमत्कारी दूध का सेवन; मिलेगा फायदा

Moon Milk: अगर आपको भी रात में नींद न आने की शिकायत है तो हम आज इसका एक चमत्कारी उपाय बताने जा रहे हैं. इस उपाय को करने के कुछ ही हफ्तों में आपको इसका असर देखने को मिल जाएगा. ये तरीका पूरी तरह से आयुर्वेदिक है.

Moon Milk: अगर आपको भी नहीं आती रात में नींद, तो करिए इस चमत्कारी दूध का सेवन; मिलेगा फायदा
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. शरीर की अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना भी जरूरी होता है. अक्सर डॉक्टर्स और एक्सपर्ट भी कम से कम 6-7 घंटे की नींद लेने की राय देते हैं. लेकिन कुछ लोगों को रात में नींद नहीं आती. इनमें से कई लोग एंजाइटी के शिकार हो जाते हैं. वहीं, कुछ लोग नींद के लिए कुछ दवाइयों का सहारा लेते हैं. ज्यादा मात्रा में नींद की दवाइयां सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकती हैं. अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती तो हम आपको इसका उपाय बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा खर्चा करने की जरूरत नहीं होगी.

कई लोग रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीते होंगे. हम आपको एक अन्य तरीके से तैयार किए जाने वाले दूध के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपको पूरी रात चैन की नींद आ सकती है. हम बात कर रहे हैं 'मून मिल्क' की. ये एक तरीके का चमत्कारी दूध है, जो भारतीय जड़ी-बूटियों और मसालों जैसे अश्वगंधा, जायफल, हल्दी से तैयार होता है. ये न केवल हमारे दिमाग और शरीर को आराम देता है, बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी कारगर है. 

ये भी पढ़ें: Amazing benefits of plums: हड्डियों को मजबूत बनाता है ये फल, ब्लड शुगर भी करता है कंट्रोल, जानिए जबरदस्त फायदे

इसमें हैं कई पोषक तत्व

मून मिल्क इंद्रियों को शांत करने में मदद करता है. इस दूध में मिलाए जाने वाली सभी जड़ी-बूटी और मसाले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इस दूध का सेवन करने से आप तनाव मुक्त हो जाएंगे और रात भर भरपूर नींद ले सकेंगे. दरअसल, रात में शरीर उस शारीरिक स्थिति में चला जाता है, जहां आंतरिक उपचार प्रक्रिया शुरू होती है. इसलिए इन पोषक तत्वों को शामिल करने से प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिलती है.

ये होते हैं फायदे

जड़ी-बूटियों वाले मून मिल्क में अश्वगंधा को डाला जाता है. ये जड़ी-बूटी पॉवरफुल एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों के साथ कार्डियोपल्मोनरी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर पॉजिटिव प्रभाव डालती हैं. अश्वगंधा के सेवन से एडल्ट्स में एंजाइटी की समस्या खत्म होती है, जिससे नींद न आने की शिकायत भी दूर होती है. इंडियन जर्नल ऑफ साइकोलॉजी मेडिसिन में प्रकाशित एक ऐसी ही स्टडी में कहा गया है कि यह तनाव में रहने वाले लोगों के सामान्य स्वास्थ्य में इंप्रूवमेंट के लिए बहुत अच्छी है.

ये भी पढ़ें: Stress relief remedies: दिनभर की थकान को मिनटों में दूर कर देंगे यह उपाय, आसपास भी नहीं भटकेगा तनाव

ऐसे बनाएं घर पर ही मून मिल्क

इस चमत्कारी दूध के बनाने की रेसिपी काफी सरल है. इसे आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगी.

  • 1 कप- दूध
  • 1 चुटकी- हल्दी
  • आधा छोटा चम्मच- पिसा हुआ अश्वगंधा पाउडर
  • आधा छोटा चम्मच- पिसी हुई दालचीनी
  • 1 छोटा चम्मच- पिसा हुआ अदरक
  • 1 चुटकी- जायफल
  • 1 छोटा चम्मच- नारियल का तेल
  • 1 चम्मच- शहद

मून मिल्क बनाने के स्टेप्स

  • एक बर्तन में दूध को मीडियम फ्लैम पर गर्म करें और उसे अच्छे से उबल जाने दें.
  • इसमें अश्वगंधा, दालचीनी, अदरक, हल्दी और जायफल मिलाएं. अब गैस बंद कर दें.
  • 5-10 मिनट के लिए मसाले को दूध में डला रहने दें.
  • अब इसमें नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह से फेटें. आप चाहें, तो स्वादानुसार दूध में थोड़ी चीनी या शहद मिला सकते हैं.
  • अब मून मिल्क को एक कप में डालकर उसमें शहद मिलाकर रात को सोने से पहले पी लें.

मून मिल्क सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इस दूध को रोजाना पीने के बाद 6 से 12 हफ्तों में आप इसका असर महसूस कर सकेंगे.अश्वगंधा से बना मून मिल्क सेवन करने के लिए अच्छा है, लेकिन एक दिन में जरूरत से ज्यादा पीना हानिकारक है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.