प्रकृति के हर अनोखे रंग से वाकिफ होना चाहते हैं तो जरूर करें इन जगहों की यात्रा
Advertisement

प्रकृति के हर अनोखे रंग से वाकिफ होना चाहते हैं तो जरूर करें इन जगहों की यात्रा

दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं, जहां के कुदरती नजारे आश्चर्य में डाल देते हैं, लेकिन ये प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत भी हैं. तो चलिए हमारे साथ और जानते हैं कुछ ऐसे ही वंडरलैंड्स से बारे में, जो विश्व धरोहर स्थल भी हैं. 

 

येलोस्टोन नेशनल पार्क, (फोटो साभार-फेसबुक)

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं, जहां के कुदरती नजारे आश्चर्य में डाल देते हैं, लेकिन ये प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत भी हैं. तो चलिए हमारे साथ और जानते हैं कुछ ऐसे ही वंडरलैंड्स से बारे में, जो विश्व धरोहर स्थल भी हैं.  

  1. येलोस्टोन नेशनल पार्क के नजारे दिल को देते हैं सुकून 
  2. विक्टोरिया वाटरफॉल है दुनिया का सबसे बड़ा वाटरफॉल
  3. एक सपने जैसा है ग्लापागोस आइलैंड 

येलोस्टोन नेशनल पार्क (yellowstone national park)

अपनी लाइफ में कभी भी आपको दुनिया की सैर पर जाने का मौका मिले, तो आपको एक बार अमेरिका के येलोस्टोन नेशनल पार्क जरूर जाना चाहिए. यह ऐसा पार्क है, जहां के प्राकृतिक नजारे लोगों को खूब लुभाते हैं. इस पार्क की स्थापना वर्ष 1872 में हुई थी और यह अमेरिका का पहला नेशनल पार्क भी है.  लगभग 9000 वर्ग किलोमीटर में फैले इस पार्क की खासियत की बात करें, तो यहां पर क्रिस्टलीय झीलें, लटकती घाटियां, विशाल घास के मैदान और गरजने वाले झरने भी मौजूद हैं.

लेकिन यहां जो सबसे अद्भुत है, वह है अनगिनत गर्म पानी की झील. यहां पर जमीन के अंदर से गर्म पानी के फव्वारें निकलते रहते हैं. जिनकी वजह से गर्म पानी की झीलों का निर्माण हो जाता है. कहा जाता है कि गर्म पानी का फव्वारा हर 91 मिनट के बाद ऊपर आता है और इसकी ऊंचाई 106 फीट से 185 फीट तक होती है. 

ये भी पढ़ें- अब फ्री और HD क्वालिटी में देखिए हॉलीवुड की फिल्में, नहीं पड़ेगी Netflix की जरूरत

इस पार्क के बारे में कहा जाता है कि यहां पर अमेरिका में कहीं भी पाए जाने वाले वन्य जीवों की तुलना में यहां सबसे ज्यादा वन्य जीव अपने प्राकृतिक आवास में रहते हैं. यहां एक येलोस्टोन लेक है, जिसे उत्तरी अमेरिका में सबसे ऊंचे स्थान वाली झील कहा जाता है. बता दें कि यह वर्ल्ड हेरिटेज साइट भी है. इसे वर्ष 1978 में वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा दिया गया था.

विक्टोरिया वाटरफॉल ( Victoria waterfall)
विक्टोरिया वाटरफॉल का नाम तो आपने सुना ही होगा. यह दुनिया का सबसे बड़ा वाटरफॉल है. यह जांबिया और जिम्बाब्वे के बॉर्डर पर जांबेजी नदी पर स्थित है. यह दुनिया का ऐसा इकलौता ऐसा वाटरफॉल की लंबाई एक किलोमीटर से ज्यादा और ऊंचाई 100 मीटर से अधिक है. 

इसे वर्ष 1989 में वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा दिया. विक्टोरिया वाटरफॉल्स सिर्फ नाम से ही नहीं, बल्कि अपने अनूठे नजारे से भी राजशाही का एहसास कराता है. कहा जाता है कि यहां प्रति सेकंड 1 मिलियन लीटर औसतन पानी का प्रवाह होता है. जब इस वाटरफॉल से पानी गिरता है, तो वह नजारा और भी सुंदर होता है. भारी गर्जना के साथ धुंआ जैसा उठता हुआ दिखाई देता है. इसे दुनिया के प्राकृतिक चमत्कारों में से एक माना जाता है.

गलापागोस आइलैंड (Galapagos Islands)
किसी भी ट्रैवलर के लिए ग्लापागोस आइलैंड एक सपने जैसा है. इसकी पहचान वंडर आइलैंड, नेचुरल ब्यूटी और वाइल्डलाइफ को लेकर है. पैसिफिक ओसन में स्थित यह आइलैंड इक्वाडोर से करीब 926 किमी. की दूरी पर है. यह आइलैंड चारों तरफ से पानी से घिरा है और बायोलॉजिकल मैरीन रिजर्व है. यह आइलैंड दुनिया में एंडेमिक स्पेसिज को लेकर लोकप्रिय है.

खासबात यह है कि इसी आइलैंड पर चार्ल्स डार्विन ने स्पेसिज के बारे में स्टडी की थी. इसे वर्ष 1978 में वर्ल्ड हेरिटेज साइट की सूची में शामिल किया गया था.   

ये भी देखें- 

Trending news