लंदन फैशन वीक में दिखा भारतीय संस्कृति का जलवा, विदेश में हुई देश की तारीफ
Advertisement

लंदन फैशन वीक में दिखा भारतीय संस्कृति का जलवा, विदेश में हुई देश की तारीफ

लंदन में भारतीय उच्चायोग ने एक कैटवॉक का आयोजन किया जिसमें उन्होने देश भर से करीब 17 अलग-अलग साड़ियों को लोगो के सामने प्रदर्शित किया.

लंदन फैशन वीक में दिखा भारतीय संस्कृति का जलवा, विदेश में हुई देश की तारीफ

नई दिल्ली: विदेश में हमेशा से भारतीय संस्कृती को खासा पसंद किया जाता रहा है. लंदन (London) के सबसे बड़े फैशन शो में ऐसा ही कुछ देखने को मिला जब विदेशी मॉडल्स ने रैंप पर भारतीय परिधान साड़ी पहनकर वॉक किया. लंदन में भारतीय उच्चायोग ने एक कैटवॉक का आयोजन किया, जिसमें उन्होने देश भर से करीब 17 अलग-अलग साड़ियों को लोगो के सामने प्रदर्शित किया. इनमें उत्तर भारत से कश्मीरी और फुलकारी, पश्चिम बंगाल से कांथा और बालूचरी, गुजरात से घरचोला, महाराष्ट्र से पैठणी, तमिलनाडु से कांजीवरम और केरल से कसावु साड़ियां आदि शामिल थी.

इस कार्यक्रम के आयोजन के बाद केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी का एक वीडियो संदेश सामने आया जिसमें उन्होने कहा, 'ये हजारों बुनावट आपके लिए भारतीय वस्त्रों की समृद्ध विविधता लेकर आई है. साड़ी एक कपड़ा मात्र नहीं बल्कि वस्त्रों की हमारी विरासत के महत्त्वपूर्ण प्रतिबिंब के साथ ही यह भारतीय गौरव का विषय भी है.' इस समारोह में ब्रिटेन के विदेश मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद से लेकर इजराइल के राजदूत मार्क रेगेव और ब्रिटेन (Britain) में बांग्लादेशी उच्चायुक्त तक शामिल थे.

ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त ने जानकारी दी कि सांस्कृतिक विरासत को दिखाने के लिए इस कार्यक्रम को लेकर तमाम लोगों से साड़ियां उधार ली गईं थी. जिन्हें जल्द ही वापस लौटा दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह समारोह उन अद्भुत कारीगरों और बुनकरों के नाम था जो इनका निर्माण करते हैं. बता दें कि लंदन फैशन वीक (London Fashion Week) में 'इंडिया डे' का कार्यक्रम शुक्रवार से शुरू हो चुका था जिसका समापन मंगलवार को हो जाएगा.  

ये भी देखें...

Trending news