Knee Stiffness: घुटनों की अकड़न ने चलना फिरना कर दिया मुश्किल? इन ट्रिक्स के जरिए मिलेगा आराम
topStories1hindi1460904

Knee Stiffness: घुटनों की अकड़न ने चलना फिरना कर दिया मुश्किल? इन ट्रिक्स के जरिए मिलेगा आराम

Knee Stiffness Cure: घुटने की अकड़न की वजह से काफी परेशानी होती है, क्योकि इससे नियमित दिनचर्या प्रभावित हो जाती है, और राहत पाना भी आसान नहीं होता, ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई किए जा सकते हैं. 

Knee Stiffness: घुटनों की अकड़न ने चलना फिरना कर दिया मुश्किल? इन ट्रिक्स के जरिए मिलेगा आराम

How To Treat Knee Stiffness: वैसे तो घुटनों की अकड़न या दर्द की समस्या बढ़ती उम्र में होती है, लेकिन आजकल यंग एज ग्रुप के लोगों में ये समस्या देखने को मिल रही है. ये एक ऐसी परेशानी है जिसके कारण चलना-फिरना और डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाता है. आमतौर पर इसके लिए लोग पेन किलर खाते हैं, लेकिन कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि दर्द निवारक गोलियां सेहत के लिए अच्छी नहीं होती. अगर आप चाहते हैं घरेलू नुस्खों के जरिए ही आराम मिल जाए तो हम इसके लिए आसान तरीके बताने जा रहे हैं. 

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)
जब कभी घुटनों में दर्द और जकड़न महसूस हो, इसके लिए अंदरूनी पोषण जरूरी है. आप हल्दी वाले दूध का सेवन करेंगे तो इस तरह की परेशानियों से जल्द आराम मिल जाएगा. हल्दी वाला दूध सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. इससे दूसरी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. इसके लिए आप एक ग्लास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें और रात के वक्त सोने से पहले इसे पी जाएं. इसका फायदा कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा.

मेथी के दाने (Fenugreek Seeds)
मेथी के दाने को आमतौर पर रेसेपीज का टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप इसका यूज घुटनों की अकड़न या दर्द को दूर भगाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिे आप मेथी के दाने को रात एक कटोरी पानी में भिगोने के लिए रख गें और फिर सुबह जागने के बाद इन्हे चबाकर खा लें और फिर के पानी को भी पी जाएं

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे घुटने की जकड़न को दूर करने के लिए भी खाया जा सकता है. मेवों की तासीर गर्म होती है. इसलिए ये दर्द पर वार करता है.  ड्राई फ्रूट्स कैल्शियम और प्रोटीन के रिच सोर्स माने जाते हैं, इसलिए ये हड्डियों को लाभ पहुंचाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news