क्या आप बाथरूम की नाली जाम होने से हैं परेशान? तुरंत आजमाएं ये ट्रिक्स
Advertisement

क्या आप बाथरूम की नाली जाम होने से हैं परेशान? तुरंत आजमाएं ये ट्रिक्स

Bathroom Clogged Drain Tricks: हमारी छोटी-छोटी गलतियों से ही बाथरूम की नाली जाम हो जाती है. इसीलिए कोशिश करें कि बालों को कभी भी नाली के अंदर नहीं जाने दें. अन्य कचरा भी बाथरूम से हटा दें.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: Pexels

नई दिल्ली: कई लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है कि उनकी नाली बार-बार जाम हो जाती है. इससे बाथरूम में पानी रुक (Bathroom Clogged Drain) जाता है. दरअसल ऐसा हमारी ही छोटी-छोटी गलतियों के कारण होता है. बाथरूम की नाली में अक्सर बाल जमा हो जाते हैं, जिससे नाली का पानी रुक जाता है. कई बार ये समस्या काफी बड़ी हो जाती है. नाली में कीड़े पैदा हो जाते हैं. जिससे बीमारी (Disease) फैलने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने घर की जाम नाली से छुटकारा पा सकते हैं.

  1. नाली में बेकिंग सोडा और सिरका डालें
  2. बाथरूम की नाली प्लंजर से साफ करें
  3. हाथ में ग्लव्स पहनकर नाली से कूड़ा निकालें

नाली में डालें खौलता हुआ पानी

बाथरूम की नाली में कई बार तेल और साबुन जमा हो जाता है, इससे नाली जाम हो जाती है. ऐसे में उबलते हुए पानी का नुस्खा कारगर साबित हो सकता है. नाली में खौलता हुआ पानी डालने से नाली में जमा साबुन और ग्रीस हट जाता है. नाली में उबलता हुआ पानी डालने के लिए फनल का इस्तेमाल करें.

प्लंजर से साफ करें बाथरूम की नाली

आप बाथरूम की नाली को प्लंजर से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए नाली के साइज के प्लंजर का इस्तेमाल करें. प्लंजर को नाली में डालें. जब प्लंजर का सिरा पानी में डूब जाए तो जोर लगाते हुए नाली की सफाई करें.

fallback

अपनाएं बेकिंग सोडा और सिरका का घरेलू नुस्खा

नाली साफ करने के लिए ये घरेलू नुस्खा भी बहुत कारगर है. सही मात्रा में बेकिंग सोडा और सिरका नाली में डालने से नाली साफ हो जाएगी. सबसे पहले नाली में एक कप बेकिंग सोडा डालें और फिर थोड़ी देर इंतजार करें. इसके बाद एक कप सिरका भी नाली में डाल दें. इससे नाली साफ हो जाएगी.

हाथ से निकाल लें नाली में फंसा कचरा

याद रखें कि ग्लव्स पहनकर ही हाथ से नाली साफ करें. हाथ से नाली में फंसा कचरा निकाल लें. हाथ से नाली साफ करते समय टॉर्च का इस्तेमाल जरूर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी न्यूज़ इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news