Milk Benefits: हर चीज की तरह दूध पीने का भी होता है सही समय, गलती पड़ सकती है भारी
Advertisement

Milk Benefits: हर चीज की तरह दूध पीने का भी होता है सही समय, गलती पड़ सकती है भारी

हर चीज की तरह दूध पीने का भी एक सही समय होता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में सुबह और रात में दूध पीने के कई फायदे और नुकसान बताए गए हैं (Drinking Milk Benefits). आप आयुर्वेद डाइट प्लान (Ayurveda Diet Plan) के हिसाब से अपना दूध पीने का रूटीन तय कर सकते हैं (Right Time To Drink Milk).

आयुर्वेद डाइट प्लान

नई दिल्ली: भारत में सदियों से आयुर्वेद (Ayurveda) के हिसाब से अपने खाने-पीने (Diet) का ख्याल रखा जा रहा है. आयुर्वेद के हिसाब से डाइट प्लान (Ayurveda Diet Plan) बनाने से सेहत (Health Tips) को दुरुस्त रखा जा सकता है. किसी भी चीज को खाने या पीने का सही समय फिक्स किया गया है. उसमें जरा भी हेर-फेर होने पर सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा हो जाता है. अगर आप सुबह या रात में दूध पीते हैं तो अच्छी सेहत के लिए जानिए उसे पीने का बिल्कुल सही समय (Drinking Milk Benefits).

  1. आयुर्वेद में बताया गया है खाने-पीने का सही समय
  2. सुबह या रात, कब दूध पीना है बेस्ट
  3. फायदे और नुकसान जानकर लें फैसला

डाइट में जरूर शामिल करें दूध

आप दूध पीने के अपने रूटीन को आयुर्वेद (Ayurveda) के हिसाब से तय कर सकते हैं. इससे आपको दूध पीने के ज्यादा फायदे (Drinking Milk Benefits) मिल सकते हैं. दूध में कई पोषक तत्व (Milk Nutrition) पाए जाते हैं. अगर दूध आपकी लाइफस्टाइल (Lifestyle) का भी अहम हिस्सा है तो जानिए सुबह और रात में दूध पीने के फायदे (Drinking Milk Benefits). वहीं, दोनों समय के अपने कुछ नुकसान (Drinking Milk Side Effects) भी हैं. इसलिए सुबह और रात में दूध पीने के फायदे और नुकसान जानकर ही अपना रूटीन तय करें (Right Time To Drink Milk).

यह भी पढ़ें- कोरोना के बीच तेजी से बढ़ा ब्लैक फंगस का खतरा, सरकार ने बताए बचने के उपाय

सुबह दूध पीते हैं तो ध्यान में रखें ये बातें

कुछ लोग सुबह नाश्ते में चाय, कॉफी या जूस पीने के बजाय दूध पीना पसंद करते हैं. कोई दूध में दलिया मिला लेता है तो कोई प्रोटीन पाउडर या फल. कुछ लोग ऐसे ही सादा दूध पीना पसंद करते हैं. जानिए सुबह दूध पीने के फायदे और नुकसान (Morning Breakfast Routine).

1. अगर आप अपने दिन की बेहतरीन शुरुआत करना चाहते हैं तो सीरियल (Cereal) के साथ 1 गिलास दूध पिएं.

2. दूध में पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन्स जैसे ढेर सारे पोषक तत्व (Milk Nutrients) पाए जाते हैं. सुबह इसका सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं.

सुबह दूध पीने के नुकसान- सुबह नाश्ते में दूध पीना आपके लिए काफी हेवी मील साबित हो सकता है. इसे पचाने में दिक्कत होने पर पेट में दर्द भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें- बढ़ती उम्र नहीं बल्कि इस वजह से कम हो जाती है महिलाओं की सेक्स में दिलचस्पी

रात में दूध पीते हैं तो ध्यान में रखें ये बातें

कुछ लोग सुबह के बजाय रात में सोने से पहले दूध पीना पसंद करते हैं. इसके बिना न तो इनका डिनर पूरा होता है और न ही ठीक से नींद आती है (Sleeping Routine). जानिए रात में दूध पीने के फायदे और नुकसान.

1. रात में दूध पीकर सोने से पेट भरा रहता है और सोते वक्त भूख महसूस नहीं होती, जिससे नींद डिस्टर्ब नहीं होती है.

2. दूध शरीर की मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और टेंशन से भी लड़ता है. इससे थकान मिट जाती है तो नींद अच्छी आती है.

3. अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हमेशा जवां बनी रहे तो रात में दूध पीकर सोएं.

रात में दूध पीने के नुकसान- जिन लोगों को लैक्टोज इन्टॉलरेंट (Lactose Intolerant) की समस्या है, उन्हें रात में दूध पीने से पेट में दर्द और भारीपन की समस्या हो सकती है. साथ ही रात में दूध पीने से शरीर का इन्सुलिन लेवल (Insulin Level) भी बढ़ जाता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news