close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जानिए क्यों है घर में भी आपको सनस्‍क्रीन लगाने की जरूरत

त्वचा विषेशज्ञ के मुताबिक दिखाई देने वाली नीली किरणों से त्वचा को काफी हानि पहुंचती है. लेकिन इन नीली किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है.

जानिए क्यों है घर में भी आपको सनस्‍क्रीन लगाने की जरूरत
घर पर र‍हने के दौरान भी हमें सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करना चाहिए.

नई दिल्ली: सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करती है. यही कारण है कि घर से बाहर जाने से पहले त्वचा को ठीक रखने के लिए सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करना चाहिए. हालांकि त्वचा विषेशज्ञ के मुताबिक न सिर्फ बाहरी वातावरण में ही नहीं बल्कि घर के अंदर रहने के दौरान भी चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है.

घर में रहने के दौरान हम कई काम करते हैं. घर में हम बहुत सारा समय लैपटॉप, मोबाइल फोन उपयोग करते हैं. इनसे निकलने वाली हानिकारक विकिरणों का दुष्प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है. यहां तक कि घर में गृहणियां खाना पकाते समय घर का काम करते समय धूल और गंदगी के संपर्क में भी जाती है इसलिए घर पर र‍हने के दौरान भी हमें सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करना चाहिए.

इसके साथ ही त्वचा विषेशज्ञ के मुताबिक दिखाई देने वाली नीली किरणों से त्वचा को काफी हानि पहुंचती है. लेकिन इन नीली किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है. यहां तक कि इन किरणों के कारम समय से पहले चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव दिखने लगता है. इसके साथ ही झुर्रियां, स्किन ढीली पड़ जाना और हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है. वहीं यह किरणें पराबैंगनी किरणों की तुलना में त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचाती है.

यही कारण है कि हमारी त्वचा को घर के अंदर और बाहर दोनों ही वातावरण में त्वचा की देखभाल जरूरी है. दोनों ही वातावरण में हमारी त्वचा की देखभाल जरूरत है. त्वचा विषेशज्ञ के अनुसार इस डिजिटल उपकरणों पर ब्लू लाइट्स शील्ड का उपयोग सुनिश्चित करके दुष्प्रभाव को कुछ हद तक सीमित रखा जा सकता है. इसके लिए यह जरूरी है कि घर के अंदर रहने के दौरान भी चेहरे पर सनस्क्रीन लगाए.

हालांकि कई विषेशज्ञ का मानना है कि एलोवेरा युक्त सनस्क्रीन किस प्रकार की सनस्‍क्रीन से बेहतर विकल्प हो सकता है. यह अपनी त्वचा की गंदगी को दूर कर आपको पूरे दिन सुरक्षा प्रदान करती है. गर्मियों में डल पड़ गए चेहरे की रौनक लोटाने के लिए आप फेसपैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा की सुरक्षा के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में शहद और गुलाबजल डालकर आप धर में ही फेसपैक तैयार अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं, जो आपकी त्वचा की खूबसूरती को ठीक कर सकता है.