Cholesterol Lowering Oil: इस खास तेल से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, जानिए यूज करने का तरीका
topStories1hindi1271519

Cholesterol Lowering Oil: इस खास तेल से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, जानिए यूज करने का तरीका

Cholesterol Lowering Oil: हाई कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी परेशानी है जिसे कई गंभीर बीमारियों की जड़ माना जाता है, ऐसे में अगर हम एक खास तरह के तेल का इस्तेमाल करेंगे तो इसका असर जरूर नजर आएगा.

Cholesterol Lowering Oil: इस खास तेल से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, जानिए यूज करने का तरीका

Cholesterol Lowering Essential Oil: भारत के ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की परेशानी का सामना कर रहे हैं, इसकी वजह से मोटापा (Obesity), डायबिटीज (Diabetes), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), हार्ट अटैक (Heart Attack), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह है कि हम एक्सरसाइज (Exercise) में कमी करते हैं और साथ ही ऑयली फूड्स का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं. 

इस तेल की मदद से कम होगा कोलेस्ट्रॉल
अगर आपको हम कहें कि एक ऑयल की मदद से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम किया जा सकता है तो शायद आप हैरान हो जाएंगे. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने ZEE NEWS को बताया कि लेमनग्रास ऑयल (Lemon Grass Oil) की मदद से कोलेस्ट्रॉल पर लगाम लगाई जा सकती है. 
 

बड़े काम की चीज है लेमनग्रास ऑयल
लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल (Lemon Grass Essential Oil) का इस्तेमाल आमतौर पर रेसेपीज में फ्लेवर देने के लिए किया जाता है ये न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लेवल को कम करता है बल्कि इससे नेचुरल तरीके से बॉडी हील भी हो जाती है. 

क्यों फायदेमंद है लेमनग्रास ऑयल?
लेमनग्रास ऑयल (Lemon Grass Oil) में टेरपेनॉइड (Terpenoid) कंपाउंड पाया जाता है, मिसाल के तौर पर गेरनिऑल (Geraniol) और साइट्रल (Citral), जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) यानी एलडीएल (LDL) का दुश्मन समझा जाता है.

कैसे करें लेमनग्रास ऑयल का इस्तेमाल?
लेमनग्रास ऑयल (Lemon Grass Oil) का इस्तेमाल आमतौर पर एसेंशियल ऑयल की तरह नहीं किया जाता, आप इसका यूज लेमनग्रास चाय (Lemon Grass Tea) की तरह कर सकते हैं. अगर आप भोजन की तरह इसको यूज करना चाहते हैं तो हर दिन इसकी 2 से 3 बूंद ही खाने में फ्लेवर के तौर पर इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

लाइव टीवी



Trending news