Health Tips:शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बनाना चाहते हैं मजबूत, तो बनाएं इन चीजों से दूरी
Advertisement

Health Tips:शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बनाना चाहते हैं मजबूत, तो बनाएं इन चीजों से दूरी

कोरोना काल में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर ही वायरस से लड़ा जा सकता है. इसको लेकर लोग काफी जागरूक भी हुए हैं. ऐसे में लोगों ने खानपान से लेकर लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव किया है. ऐसे जानना जरूरी है कि किन वस्तूुओं से दूरी बनाकर प्रतिरोधक क्षमता को बरकरार रख सकते हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोविड-19 महामारी के इस दौर में इस बात को लेकर सबको चिंता रहती है कि खाने में कौन सी चीजों का इस्तेमाल करें कि शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी हो. दूसरी तरफ किन चीनों का सेवन करें कि प्रतिरोधक क्षमता में किसी भी तरह का प्रभाव न पड़े. ऐसे में आज उन वस्तुओं के बारें में बताने जा रहे हैं, जिनको खाने से दूर रखकर प्रतिरोधक क्षमता को बरकरार रख सकते हैं.

  1. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने लिए इन चीजों से दूरी बनाएं
  2. बाहरी खाने से करें परहेज
  3. कोरोना काल में बेहद जरूरी प्रतिरोधक क्षमता

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता एक दिन में नहीं बनती. इसको लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. हेल्दी खाना और बेहतर लाइफ स्टाइल अपनाकर, इसको मजबूत बनाया जा सकता है. हालांकि, कोरोना काल से पहले भी शरीर के लिए प्रतिरोधक क्षमता की जरूरत थी, लेकिन पिछले दो साल से, इसको लेकर लोग बेहद जागरूक हो गए हैं. वैसे तो एल्कोहॉल, स्मोकिंग, प्रदूषण, मानसिक तनाव, मोटापन, बुढ़ापा आदि ऐसे कारण हैं, जिनसे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. वहीं, अच्छी नींद, हेल्थी खाना, व्यायाम, पानी का खूब सेवन आदि प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के काम आती है. वहीं, क्या आप जानते हैं, कि ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनको खाने से बचना है, जिससे प्रतिरोधक क्षमता कमजोर न हो.

बाहर का खाना खाने से बचें

जहां तक संभव हो, घर पर बना खाना ही खाना चाहिए. बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए. बाहर का खाना देखने में भले ही अच्छा हो सकाता है, लेकिन यह स्वास्थ्य के हिसाब से ठीक नहीं रहता. इसको खाने से शरीर की प्रतिरोधनक क्षमता बढ़ने की बजाय कम हो सकती है.

फास्ट फूड से दूरी बनाएं

बाजार जाते हैं, तो अक्सर चाट, गोल-गप्पे, बर्गर, चाउमीन आदि देखकर मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि फास्ट फूड सेहत के नजरिए से बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं. ये न केवल शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकते है, बल्कि आपको बीमार भी बना सकते हैं.

पैक्ड फूड से करें तौबा

डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड फूड शरीर के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं. ऐसे में चिप्स, केक और कुकीज़, डेयरी के मीठे प्रोडक्ट आदि का सेवन करने से बचें. 

बिना कार्बोहाइड्रेट वाला खाना

जिन भी वस्तुओं में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेड हो, उनसे दूरी बनाने में ही भलाई है. सफेद आटा, सफेद चावल, और कुकीज़, केक, ब्रेड आदि कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है. ऐसे में इन वस्तुओं का सीमित मात्रा में ही सेवन करें. 

नमक व चीनी का करें कम इस्तेमाल

शुगर का अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. इससे शरीर की प्रतिरोधम क्षमता में कमी आती है. इसकी बजाय जिन वस्तुओं में नैचुरल शुगर होता है, जैसे कि फल, उनका सेवन करें. वहीं, नमक का अधिक इस्तेमाल से जहां बीमारियों को दावत देती है, यह प्रतिरोधक क्षमता पर भी गलत असर डालता है. खाने में नमक को अधिक मात्रा में लेने से ब्लड-प्रेशर की समस्या भी हो सकती है.  

लाइव टीवी

Trending news