Makeup Tips: अलग-अलग तरह के होते हैं फाउंडेशन, जानें आपकी स्किन के हिसाब से कौन सा है बेहतर?
Advertisement

Makeup Tips: अलग-अलग तरह के होते हैं फाउंडेशन, जानें आपकी स्किन के हिसाब से कौन सा है बेहतर?

Foundation Tips: मेकअप में फाउंडेशन का अहम रोल है. वहीं बाजार  में फाउंडेशन  कई तरह के मिलते हैं. लेकिन हम यहां आपको बताएंगे कि आप अपनी स्किन के हिसाब से किस तरह से फाउंडेशन चुन सकते हैं? चलिए जानते हैं.

Makeup Tips: अलग-अलग तरह के होते हैं फाउंडेशन, जानें आपकी स्किन के हिसाब से कौन सा है बेहतर?

Foundation Tips: मेकअप (Makeup ) करना तो आजकल सभी को पसंद है. वैसे तो मेकअप (Makeup) के दौरान सभी स्टेप्स और प्रोडक्ट्स जरुरी होते हैं लेकिन एक स्टेप जिसको किसी भी हालत में नज़रअंदाज़ करा नहीं जा सकता वह है फाउंडेशन . वैसे तो लोग अपने अपने स्किन कलर के हिसाब से अलग-अलग फाउंडेशन (Foundation ) का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आपको बता दें की बाज़ार में फाउंडेशन (Foundation ) एक या दो तरह के ही नहीं बल्कि कई तरह के मिलते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि फाउंडेशन (Foundation ) किस-किस तरह के होते हैं और आपकी स्किन के हिसाब सा कौन-सा फाउंडेशन बेहतर है.

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: हर्बल वाटर की मदद से पाएं काले और घने बाल, इस तरह से करें इस्तेमाल

जानें किस-किस तरह के होते हैं फाउंडेशन?

सीरम फाउंडेशन (Serum Foundation)
 इसका इस्तेमाल बेस बनाने से पहले किया जाता है. यह लिक्विड फॉर्म में होता है जिसमें कई तरह के ऑर्गन ऑयल (argan oil) का इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि इस तरह का  फाउंडेशन आपको बाजार में मिल जाएंगे. आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार इस को चुन सकती हैं. वहीं आपको बाजार में इस तरह के कई  सीरम फाउंडेशन (Serum Foundation) मिलेंगे. जिसे आप अपने बजट के हिसाब से इसे खरीद सकती हैं.

लिक्विड फाउंडेशन (Liquid Foundation)
यह फाउंडेशन लिक्विड फॉर्म में होता है यानी कि गीला होता है. इसे आप ब्रश की हेल्प लेकर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं. यह उन महिलाओं के लिए बेस्ट तरीके से कार्य करता है जो कि रोजाना फाउंडेशन लगाती है. लिक्विड फाउंडेशन (Liquid Foundation) में आपको वॉटरप्रूफ ओर नॉट वाटरप्रूफ फाउंडेशन (not waterproof foundation) भी मिल जाएंगे. अगर आप फाउंडेशन पूरे दिन चलाना चाहती हैं तो इसके लिए आप वाटरप्रूफ फाउंडेशन (waterproof foundation) को ही चुने.

यह भी पढ़ें: Heart Attack Risk: इन बुरी आदतों की वजह से पड़ता है दिल का दौरा, आज ही करें तौबा

क्रीम फाउंडेशन (Cream Foundation)
आजकल ज्यादातर लोग क्रीम फाउंडेशन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. क्रीम फाउंडेशन क्रीम की तरह ही होता है जिससे आप अपने चेहरे पर आसानी के साथ लगा सकती है. यह उन महिलाओं के लिए बेस्ट होता है जो पहली बार मेकअप कर रही है क्योंकि क्रीम फाउंडेशन को आप बिना ब्रश की मदद लिए अपने हाथों से भी लगा सकती है. आप इस फाउंडेशन को अन्य क्रीम के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.
स्टिक फाउंडेशन (stick foundation)
स्टिक फाउंडेशन को लगाना बेहद ही आसान होता है. यह लिपस्टिक कि फॉर्म में आता है. इसमें फाउंडेशन की स्थिति लगी होती है जिसको कि आप अपने चेहरे पर लगा सकती है. आप स्टिक को निकाल कर इस्तेमाल कर सकती हैं. फाउंडेशन को लगाने के लिए आपको ब्रश की भी जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसे स्टिक की सहायता से आसानी से लगाया जा सकता है. लेकिन बेहतर होगा कि आप फाउंडेशन का चुनाव अपनी स्किन टाइप के अनुसार करें. 
पाउडर फाउंडेशन (Powder Foundation)
पाउडर फाउंडेशन (Powder Foundation) ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट (beauty product) होता है जिससे आप ब्रश या फिर स्पंज की मदद से अपने चेहरे पर लगा सकती हैं  उन महिलाओं के लिए बेस्ट होता है जिन्हें फाउंडेशन लगाना और मेकअप करना पसंद है. आप पाउडर फाउंडेशन को अपने बैग में आसानी से कहीं भी कैरी कर सकती हैं.
जेल फाउंडेशन (Gel Foundation)
यह फाउंडेशन (Foundation) जेल की तरह होता है जिसे छोटे और पतले ब्रश की सहायता से चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस फाउंडेशन को लगाना लिक्विड फाउंडेशन से थोड़ा आसान होता है. यह उन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा काम करता है जिनकी स्किन ड्राई होती है या फिर जिन्हें पसीना नहीं आता है क्योंकि यह फाउंडेशन ऑयली स्किन पर फैल जाता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news