शीर्षासन योग के साथ Malaika Arora ने की हफ्ते की शुरुआत, जानें Headstand से क्या फायदे मिलते हैं?
Advertisement

शीर्षासन योग के साथ Malaika Arora ने की हफ्ते की शुरुआत, जानें Headstand से क्या फायदे मिलते हैं?

Malaika Arora doing headstand: मलाइका अरोड़ा शायद ही किसी दिन योग स्टूडियो में जाने से चूकती हैं. वह नियमित रूप से अपना फोकस और कड़ी मेहनत अपनी फिटनेस रूटीन में समर्पित करने में विश्वास रखती है. 

शीर्षासन योग के साथ Malaika Arora ने की हफ्ते की शुरुआत, जानें Headstand से क्या फायदे मिलते हैं?

Malaika Arora doing headstand: बॉलीवुड की अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा एक फिटनेस फ्रीक हैं. उनको कई मौकों पर नियमित रूप से योग करने के लाभों के बारे में बताते हुए देखा गया है. मलाइका शायद ही किसी दिन योग स्टूडियो में जाने से चूकती हैं. वह नियमित रूप से अपना फोकस और कड़ी मेहनत अपनी फिटनेस रूटीन में समर्पित करने में विश्वास रखती है. मलाइका को अक्सर उनके योग स्टूडियो के सामने पापराजी से फोटो खिंचवाते देखा जा सकता है. मलाइका को वर्तमान में योग ट्रेनर सर्वेश शशि अपने स्टूडियो दिवा योग में ट्रेनिंग दे रहे हैं. 

मलाइका का इंस्टाग्राम पेज उनके द्वारा किए गए योग के वीडियो से भरा हुआ है. अभिनेत्री अपने दिन की शुरुआत नियमित रूप से योग के साथ करती हैं. वह अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर योग करने के स्टेप्स और इसके लाभों को भी शेयर करती हैं. सोमवार को, दिवा योगा की ऑफिशियल इंस्टाग्राम प्रोफाइल ने एक इंटेंस रूटीन में बिजी मलाइका का एक वीडियो शेयर किया. वीडियो में, मलाइका को बकासन के साथ रूटीन शुरू करते हुए देखा जा सकता है, और फिर धीरे-धीरे शीर्षासन (headstand) की ओर बढ़ते हुए देखा जा सकता है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by DIVA YOGA (@thedivayoga)

इसके बाद, उन्हें बालासन के साथ रूटीन पूरा करने से पहले तेजी से नीचे उतरते और कोबरा पोज करते हुए देखा जा सकता है. वीडियो के साथ दिवा योग ने कैप्शन दिया- कभी-कभी हम इसे भूल जाते हैं. प्रगति न होने से छोटी प्रगति बेहतर है. यदि आपने पिछले महीने अपनी फिटनेस या कोई अन्य लक्ष्य हासिल नहीं किया है, तो याद रखें कि आप प्रगति कर रहे हैं. यहां तक कि अगर अभी ऐसा महसूस नहीं होता है, तो मुझ पर विश्वास करें कि यह अंततः आपके प्रैक्टिस में दिखाई देगा. तब तक के लिए खुद पर संयम रखें. हर दिन मैट पर प्रैक्टिस करने के लिए आएं.

मलाइका अरोड़ा द्वारा की जाने वाली रूटीन कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आती है. बकासन कोर की मसल्स को टारगेट करने और हाथों व कंधों को मजबूत करने में मदद करता है. शीर्षासन पेट के अंगों, कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने और दिमाग को आराम देने में मदद करता है. दूसरी ओर, कोबरा पोज पाचन अंगों को उत्तेजित करता है और पाचन को बढ़ाता है. यह पीठ दर्द को कम करने और पूरे शरीर में सर्कुलेशन में सुधार करने में भी मदद करता है. बालासन बेहतर नींद लाने और पीठ और रीढ़ को आराम देने में मदद करता है.

शीर्षासन के हेल्थ बेनिफिट्स

  • सिरदर्द से राहत
  • चक्कर आने की समस्या कम
  • ब्लड फ्लो में सुधार
  • बालों की समस्या दूर
  • तनाव व चिंता से राहत
  • कंधों, गर्दन, पेट और रीढ़ की हड्डी मजबूती मिलती है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

Trending news