Mango and Yogurt: इन चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं दही, शरीर को पहुंचेगा नुकसान!
Advertisement

Mango and Yogurt: इन चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं दही, शरीर को पहुंचेगा नुकसान!

Mango and Yogurt: दही के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में आपको इन चीजों से दूरी बनानी होगी. तो आइए जानते हैं कि आखिर ऐसी कौन-सी वो चीजे हैं, जिससे दूर रहना है.

दही के साथ कभी न खाएं ये चीजें

Mango and Yogurt: गर्मियों के सीजन में शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग कई चीजें खाते-पीते हैं. इस सीजन में दही का इस्तेमाल बहुत बढ़ जाता है. फिर चाहे दही से बनने वाली लस्सी हो या फिर रायता, लोग इसे बहुत पसंद करते हैं. हालांकि, दही गर्मियों के सीजन में आपको काफी फायदा भी पहुंचाता है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आप किसी भी चीज के साथ दही को खाएं तो आपको लाभ ही मिले. कई लोग दही और प्याज मिलाकर खाना पसंद करते हैं. अगर आपकी भी यही पसंद है तो आपको सजग हो जाना चाहिए. दरअसल, यह आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाने का काम करता है. इसके अलावा, भी यदि आप दही कुछ और चीजों के साथ खाते हैं तो आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

आम के साथ तो नहीं खाते दही? 

आम और दूध के साथ बनने वाला मैंगो शेक तो गर्मियों में खूब पसंद किया जाता है, लेकिन वही अगर आप आम को दही के साथ मिलाकर खाने की सोच रहे हैं तो यह गलती बिल्कुल न करें. दही और आम खाने का कॉम्बिनेशन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. 

गर्म चीजों के साथ दही को न खाएं

दही शरीर में ठंडक पहुंचाने का काम करता है. यदि आप इसमें कुछ गर्म चीज मिलाकर खाने की कोशिश करते हैं तो ऐसा भूलकर भी न करें. ठंड और गर्म एक साथ खाने से आपके दांतों को नुकसान पहुंच सकता है. 

इस दाल के साथ न खाएं दही

दही और उड़द दाल को साथ में खाना नुकसानदायक है. इससे एसिडिटी, सूजन, लूजमोशन आदि की दिक्कतें शरीर में पैदा हो सकती हैं. अगर आपको खाना है तो दोनों को एक साथ न खाएं और दोनों को खाने के समय कुछ देर का गैप जरूर रखें. 

मछली और दही साथ न खाएं

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दही और मछली को एक साथ नहीं खाना चाहिए. इसका सेवन करना आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. यदि आप एक साथ खाने की कोशिश करते हैं तो आपको अपच और पेट दर्द जैसी समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है.

कई फायदे पहुंचाता है दही

कुछ चीजों के साथ दही को मिलाकर खाने से होने वाले नुकसान को छोड़ दें तो यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. दही खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है.  इसके अलावा, दांत और हड्डियों को भी यह मजबूती प्रदान करता है. साथ ही, आपका दिल भी सेहतमंद रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news