Side effects of Espresso Coffee: एस्‍प्रेसो कॉफी के शौकीन पुरुष हो जाएं सावधान, इस बड़े नुकसान से अनजान हैं आप
Advertisement

Side effects of Espresso Coffee: एस्‍प्रेसो कॉफी के शौकीन पुरुष हो जाएं सावधान, इस बड़े नुकसान से अनजान हैं आप

Side effects of Espresso Coffee: क्या आप जानते हैं कि कॉफी पीने के जितने फायदे गिनाए जाते हैं उतनी ही ये खतरनाक भी हो सकती है. कॉफी की जानी मानी वैरायटी है, एस्‍प्रेसो (Espresso) जो कि पुरुषों के लिए दिक्कत का विषय बन रही है.

Side effects of Espresso Coffee: एस्‍प्रेसो कॉफी के शौकीन पुरुष हो जाएं सावधान, इस बड़े नुकसान से अनजान हैं आप

Side effects of Espresso Coffee (रिपोर्ट- आरती राय): आजकल के ट्रेंड में कॉफी हर उम्र के लोगों के लिए पसंदीदा ड्रिंक है या यूं कहें कि बड़ी संख्या में लोगों के लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गई है. क्या आप जानते हैं कि कॉफी पीने के जितने फायदे गिनाए जाते हैं उतनी ही ये खतरनाक भी हो सकती है. कॉफी की जानी मानी वैरायटी है, एस्‍प्रेसो (Espresso) या ब्लैक कॉफी. इसका ज्यादातर इस्तेमाल लोग अच्छी सेहत बनाने के लिए और फिट रहने के लिए करते हैं. लेकिन ये कॉफी जहां महिलाओं के लिए फायदेमंद है वहीं पुरुषों को बीमार कर सकती है.

किस तरह की कॉफी शरीर पर ज्यादा प्रभाव डालती है?

नॉर्वे की आर्कटिक यूनिवर्सिटी (Arctic University) की रिसर्च में पता चला है कि अलग-अलग प्रकार की कॉफी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कैसे प्रभावित कर सकती है. स्टडी के मुताबिक जो लोग प्रतिदिन 3 से 5 कप Espresso पीते हैं उनमें एस्प्रेसो नहीं पीने वालों की तुलना में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ऊंचा होता है. आंकड़ों के अनुसार कॉफी पीने की वजह से कोलेस्ट्रॉल का लेवल महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा पाया गया. वहीं दिन के 6 या अधिक कप फिल्टर्ड कॉफी पीने से महिलाओं में भी कोलेस्ट्रॉल का बढ़ता स्तर देखा गया, लेकिन पुरुषों के मुकाबले काफी कम था.

रिसर्च में हुए चौंकाने वाले खुलासे

रिसर्च के अनुसार आप जिस प्रकार की कॉफी पीते हैं वो आपके स्वास्थ्य पर उसी तरह से असर डालती है. पहले हुई ज्यादातर रिसर्च में ये दवा किया गया था कि कॉफी के फायदे या नुकसान कॉफी बनाने के और फिल्टर करने के तरीके पर निर्भर करता है. लेकिन नई स्टडी का ये दावा है कि अनफिल्टर्ड फ्रेंच प्रेस या एस्प्रेसो में Cafestol और Kahweol कंपाउंड्स पाए जाते हैं. जो सीधे शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल पर असर डालते हैं. साथ ही अनफिल्टर्ड कॉफी की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ सकता है. स्टडी के अनुसार ये कम्पोंडस महिलाओ के मुकाबले पुरुषो में तेजी से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: गेहूं के एक्सपोर्ट पर लगे बैन से किसानों में गुस्सा, यूरोपीय बाजार में मची खलबली

कॉफी के फायदे और नुकसान

आप अगर हेल्थ को ले कर सजग हैं तो कॉफी आप को फिट रहने में काफी मददगार साबित हो सकती है. कॉफी के कई फायदे है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंटस होते हैं जो आपके मन और दिमाग को स्वस्थ रखते हैं. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के खतरे के बावजूद, कॉफी को ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित और स्वस्थ माना जाता है. कॉफी पर पुरानी रिसर्च के अनुसार कम मात्रा में कॉफी पीने से कोई बड़ा खतरा नहीं है. एक दिन में पांच कप तक कॉफी आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है. कॉफी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है. साथ ही कैंसर, हृदय रोग में लाभदायक साबित हो सकता है.

हद से ज्यादा कॉफी घातक

हालांकि, बहुत अधिक कॉफी या फिर किसी और तरीके से अधिक कैफीन लेना भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा मात्रा में कॉफी की वजह से घबराहट, चिंता, मतली, दिल की धड़कन का तेज होने जैसे समस्या हो सकती है. 400 मिलीग्राम की रिकमेंडेड सीमा से अधिक लगभग चार कप कॉफी का सेवन करने के बाद ये घातक भी हो सकती है. इसलिए अगर आप भी कॉफी के शौकीन हैं और ज्यादा पीते हैं तो तुरंत कम कर दीजिए.

LIVE TV

Trending news