Neem Oil Benefits: नीम के तेल का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर रहेंगी ये बीमारियां
Advertisement

Neem Oil Benefits: नीम के तेल का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर रहेंगी ये बीमारियां

नीम के तेल (Neem Oil) में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं. इसलिए ये स्किन प्रॉब्लम्स से लेकर कई बीमारियों का ये कारगर इलाज है.

Neem Oil Benefits: नीम के तेल का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर रहेंगी ये बीमारियां

नई दिल्ली: औषधीय गुणों से भरपूर नीम का तेल (Neem Oil) कई बीमारियों पर असरदार साबित होता है. नीम में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं और इसलिए यह आपको बीमारियों से बचाता है.

  1. फंगल इन्फेक्शन को रोकने में नीम का तेल बेहद कारगर है.
  2. नीम में पाए जाने वाले तत्व फंगल इन्फेक्शन को खत्म करते हैं.
  3. एंटी बैक्टीरियल तत्व दांतों की प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं.

अस्थमा में राहत

अस्थमा की प्रॉब्लम में नीम के तेल से भाप लें, इससे काफी आराम मिलेगा. नीम के तेल में एंटी-हिस्टेमिनिक तत्व होते हैं और एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण यह ज्यादा बेहतर काम करता है. भाप लेने के लिए पानी गर्म करें और इसमें नीम के तेल की कुछ बूंदे डाल लें. इसके बाद अपने सिर और चेहरे को एक तौलिया से ढंककर भाप लें.

स्किन प्रॉब्लम्स में असरदार

एक्जिमा एक तरह की स्किन प्रॉब्लम है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम से पैदा होती है. इससे ड्राइनेस और खुजलाहट की समस्या पैदा होती है. एक्जिमा वाले स्पॉट्स पर नीम का तेल इस्तेमाल करें. इससे आपको काफी राहत महसूस होगी. तेल से ड्राइनेस कम होती है और इंफेक्शन शरीर के दूसरे हिस्से में नहीं फैलता.

सोरायसिस भी एक ऑटोइम्यून डिजीज है. इससे स्किन की ड्राइनेस बढ़ जाती है. नीम के तेल से ये प्रॉब्लम भी दूर होगी.

फंगल इन्फेक्शन को रोकने में  कारगर

बारिश के मौसम में होने वाले फंगल इन्फेक्शन को रोकने में नीम का तेल बेहद कारगर है. इसका इस्तेमाल करने से फंगल इंफेक्शन की वजह से होने वाली कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर होंगी. नीम में पाए जाने वाले दो तत्व ‘गेदुनिन' और ‘निबिडोल' त्वचा के फंगल इन्फेक्शन को खत्म करते हैं.

ये भी पढ़ें: बिना दवाइयों के कैसे कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर? जानें सबसे कारगर तरीका

VIDEO

दांतों और मसूड़ों के लिए

दांतों और मसूड़ों की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो नीम के तेल की कुछ बूंदें अपने टूथपेस्ट में मिलाकर उससे पेस्ट करें. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व दांतों की प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं और आपको दांतों के दर्द, दांत के कैंसर, दांतों में सड़न जैसी समस्याएं नहीं होतीं. 

Trending news