Obesity: जानलेवा हो सकता है इस तरह बढ़ता वजन, बढ़ जाएगा इन गंभीर बी​मारियों का खतरा
X

Obesity: जानलेवा हो सकता है इस तरह बढ़ता वजन, बढ़ जाएगा इन गंभीर बी​मारियों का खतरा

मोटापे (Obesity) की वजह से किसी भी बीमारी के गंभीर होने की संभावना बढ़ जाती है. अगर आपका वजन भी तेजी से बढ़ रहा है, तो इसे हल्के में न लें.

Obesity: जानलेवा हो सकता है इस तरह बढ़ता वजन, बढ़ जाएगा इन गंभीर बी​मारियों का खतरा

नई दिल्ली: मोटापे (Obesity) की वजह से किसी भी बीमारी के गंभीर होने की संभावना बढ़ जाती है. अगर आपका वजन भी तेजी से बढ़ रहा है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. इससे डायबिटीज (Diabetes) से लेकर कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

टाइप टू डायबिटीज 

मोटापे की वजह से टाइप टू डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वजन कम करने, संतुलित डाइट, एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद लेने से टाइप टू डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

गॉल ब्लैडर से जुड़ी ​समस्या

इससे पथरी की समस्या भी हो सकती है. मोटापे की वजह से गॉल ब्लैडर से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है. 

ऑस्टियोआर्थराइटिस

मोटापे से जोड़ों पर दबाव पड़ता है इससे हड्डियां लचीली हो जाती हैं. ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या में आपके घुटनों, कूल्हे या पीठ पर असर पड़ता है. अगर आप वजन कम करते हैं तो इससे घुटने, कूल्हे और पीठ के निचले हिस्से पर पड़ने वाले दबाव को कम कर सकते हैं. 

स्लीप एपनिया

मोटापे की वजह से आपको स्लीप एपनिया की बीमारी हो सकती है. इस बीमारी में जोर जोर से खर्राटे लेने और सोने के समय सांस ठीक से न ले पाने की दिक्कत हो जाती है. स्लीप एपनिया की वजह से हृदय रोगों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

स्टील के बर्तन या टिफिन में खाते हैं खाना, तो जरा ये सच्चाई भी जान लें; तुरंत बदल देंगे

लिवर से जुड़ी समस्या

मोटापे की वजह से हार्ट बर्न और लिवर से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, मोटापे की वजह से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा रहता है. इससे फर्टिलिटी पर भी असर पड़ता है.

कोरोनरी धमनी रोग 

इस्केमिक स्ट्रोक और कोरोनरी धमनी रोग की मुख्य वजह मोटापा है. ये खतरनाक हो सकता है. इस स्थिति में फैट और कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा होने लगता है जिसकी वजह से स्ट्रोक का खतरा रहता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मोटापे की वजह से ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और हृदय रोगों की संभावना बढ़ जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news