Overnight Beauty Hacks: रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम, चमक उठेगा चेहरा
Advertisement

Overnight Beauty Hacks: रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम, चमक उठेगा चेहरा

हर किसी का एक फिक्स स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) होना चाहिए. सुबह की तरह रात को भी कुछ उपाय (Home Remedy) आजमाने से बालों और चेहरे को स्वस्थ-सुंदर बनाया जा सकता है. जानिए कुछ ओवरनाइट ब्यूटी हैक्स (Overnight Beauty Hacks), जिनसे अपना ख्याल रखा जा सकता है.

ओवरनाइट ब्यूटी हैक्स

नई दिल्ली: दिनभर प्रदूषण, धूप और फोन या लैपटॉप स्क्रीन पर नजरें गड़ाए रखने से हमारी त्वचा और बाल डैमेज होने लगते हैं. इनसे बचने के लिए सभी एक प्रॉपर स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) तो फॉलो करते हैं लेकिन कई बार यह भी ज्यादा असरदार नहीं होता है. 24 घंटों में रात ही ऐसा समय है, जब हमारी स्किन खुद को पहुंचे डैमेज को रिपेयर कर नए सेल्स (New Skin Cells) बनाती है. इसलिए स्वस्थ और सुंदर स्किन (Glowing Skin) और बालों (Shiny Hair) के लिए सभी को अपना नाइट केयर रूटीन (Night Care Routine) भी फिक्स करना चाहिए.

  1. नाइट केयर रूटीन से स्वस्थ होंगे बाल और चेहरा
  2. रात भर लगाकर छोड़ दें कुछ पैक्स

ओवरनाइट ब्यूटी हैक्स से स्किन और बालों में आएगी जान

रात को सोने से पहले मेकअप हटाना (Makeup Remover) और चेहरा साफ करना जितना जरूरी होता है, उतने ही फायदेमंद कुछ ओवरनाइट ब्यूटी हैक्स (Overnight Beauty Hacks) भी होते हैं. हर रात को सोने से पहले हम अपने चेहरे और बालों पर कुछ चीजों को लगा रहने दे सकते हैं, जिनसे त्वचा और बाल स्वस्थ और सुंदर होते हैं. साथ ही उनका नैचुरल ग्लो (Skin Glow Tips) और शाइन भी बरकरार रहती है.

यह भी पढ़ें- Night Care Routine: हर रात को सोने से पहले करें यह काम, निखर जाएगा चेहरा

बेदाग त्वचा के लिए जरूरी है फेस पैक

अपनी स्किन को बेदाग और ग्लोइंग (Skin Glow Tips) बनाए रखने के लिए सुबह के साथ ही रात में भी उसका ख्याल रखना जरूरी है. इसके लिए 4 चम्मच एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel For Face) में 1 चम्मच जोजोबा (Jojoba Oil Benefits) या कोई भी एसेंशियल ऑयल (Essential Oil Uses) और 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर को अच्छी तरह से मिलाएं. इस पेस्ट को रातभर के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें. सुबह अच्छी तरह से धोने के बाद चेहरे पर ग्लो नजर आने लगेगा.

कोमल हो जाएंगी फटी एड़ियां

अगर आप फटी एड़ियों से परेशान हैं तो इस ओवरनाइट हैक (Cracked Feet Remedies) से उन्हें कोमल और सुंदर बना सकते हैं. 2 चम्मच शिया बटर में 3 चम्मच एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से मिक्स करें. इस मिश्रण से एड़ियों की मालिश करें और इसे रात भर के लिए एड़ियों पर ही लगा हुआ छोड़ दें. इससे आपकी एड़ियों की स्किन बिल्कुल कोमल हो जाएगी. फटी एड़ियों पर देसी घी की मालिश करने से भी काफी फायदा मिलता है.

यह भी पढ़ें- Homemade Face Pack: चेहरे का Glow बढ़ाना हो या दाग-धब्बे कम करने हों, हर समस्या का समाधान हैं ये Gharelu Nuskhe

एक्ने से मिलेगा छुटकारा

आज-कल ज्यादातर लोग चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या से परेशान हैं. अगर आप भी चेहरे पर एक्ने से छुटकारा (Acne Treatment At Home) पाना चाहते हैं तो एक कटोरी में 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) की 2-3 बूंदें अच्छी तरह से मिला लें. रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और फिर मुंहासों वाली जगह पर यह मिश्रण लगा लें. रात भर लगाए रखने के बाद सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. कुछ दिन तक लगातार यह घरेलू उपाय (Home Remedies For Face) आजमाने से फर्क नजर आने लगेगा.

VIDEO-

बाल होंगे घने और सुंदर

बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) और डाइट (Diet) का असर त्वचा के साथ ही बालों पर भी नजर आने लगा है. अपने बालों को घना, स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए 1/4 कप एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel For Hair) में अपने मनपसंद तेल की लगभग 10 बूंदें मिलाएं. फिर इसमें 1 कप प्याज का रस मिला लें. इस मिश्रण को रात भर के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें. आप चाहें तो बालों को शॉवर कैप से ढक सकते हैं. सुबह माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. हफ्ते में 2 बार यह ट्रिक आजमाने से बाल घने, मुलायम और शाइनी हो जाएंगे.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news