Personality Development: घर आए मेहमान से कभी न पूछें ये 3 सवाल, बने रहेंगे रिश्ते
Advertisement

Personality Development: घर आए मेहमान से कभी न पूछें ये 3 सवाल, बने रहेंगे रिश्ते

Personality Development Tips: घर आए मेहमान (Guest) के साथ अच्छे रिश्ते (Relationship) बनाने के लिए उसका आदर-सत्कार करना जरूरी है. इस दौरान उससे कोई भी ऐसी बात न पूछें, जिससे वो आहत महसूस करे. पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development) एक्सपर्ट मेहमानों से कुछ खास सवाल पूछने के लिए मना करते हैं.

मेहमानों से न पूछें ये सवाल

नई दिल्ली: Relationship Tips: कोरोना काल (Coronavirus) में लोगों ने एक-दूसरे के घर आना-जाना कम कर दिया है. अब बेहद मजबूरी या किसी खास कार्यक्रम में ही लोग एक-दूसरे के घर जाते हैं. हालांकि भारत में सदियों से 'अतिथि देवो भव:' की परंपरा चली आ रही है. ऐसे में घर आए मेहमान को बोझ मानने के घर के हर सदस्य को उसकी खातिरदारी करनी चाहिए. कई लोग व्यवहार कुशल बनने के लिए पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development) की क्लासेस तक लेते हैं.

  1. भारत में प्रचलित है 'अतिथि देवो भव:' की परंपरा
  2. घर आए मेहमान का करें आदर-सत्कार
  3. उससे कभी न पूछें ये खास सवाल

घर आए मेहमान से न पूछें ये सवाल

आमतौर पर हमारे घर में वही व्यक्ति आता है, जिसे हम अच्छी तरह से जानते हों. लेकिन कई बार घर के किसी एक सदस्य के मेहमान से बाकी सदस्य परिचित नहीं होते हैं और ऐसे में वे उसके सामने सवालों की झड़ी लगा देते हैं. अगर आप चाहते हैं कि मेहमान (Guest) आपके घर से हंसी-खुशी विदा हो और आपके रिश्ते (Relationship) भी बरकरार रहें तो भूलकर भी उससे ये 3 सवाल न पूछें.

यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन लगवानी है तो जानिए रजिस्ट्रेशन का तरीका, कुछ मिनटों का है काम

शिक्षा को लेकर मन में न रखें कोई बात

कई लोगों की आदत होती है कि घर में मेहमान (Guest) की एंट्री के साथ ही उसका बायोडाटा (Biodata) तैयार करने लगते हैं. पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development) एक्सपर्ट की मानें तो बिना जरूरत के किसी से भी उसकी शिक्षा (Education) के बारे में नहीं पूछना चाहिए. अगर मेहमान कम पढ़ा-लिखा होगा या अपने संस्थान के बारे में बात नहीं करना चाहता होगा तो आपका सवाल उसे परेशान कर सकता है.

हर कोई नहीं बताता है अपनी आमदनी

बिना पैसों के किसी का भी घर नहीं चल सकता है. अगर आपके घर कोई मेहमान (Guest) आया है तो उसकी इज्जत करें और उसकी या उसके घर की आमदनी (Income) के बारे में कोई सवाल न करें. रिश्तेदारी (Relationship) में रुपये-पैसों की बातचीत को दूर रखना ही बेहतर होता है.

VIDEO भी देखें-

यह भी पढ़ें- घमौरियों से निजात दिलाएंगे ये आसान घरेलू नुस्खे, चुटकियों में मिलेगा आराम

जाति-धर्म की बातों से बिगड़ सकता है रिश्ता

अपने घर आए दोस्त, रिश्तेदार, पड़ोसी, कलीग आदि से कभी भी उसकी जाति-धर्म (Religion) से जुड़ा कोई सवाल न करें. इस तरह के सवाल रिश्ते (Relationship) बिगाड़ने के काम आते हैं. हो सकता है कि आपका यह सवाल सामने वाले को बुरा लग जाए. इसलिए इस तरह के सवाल पूछने से बचें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news