photoDetails1hindi

Calcium Rich Food: हड्डियों के दर्द से रहते हैं परेशान, ये 5 फूड्स खाने के बाद आप चीते की तरह दौड़ेंगे

Calcium For Bone Health: अगर आप हड्डियों के दर्द से परेशान रहते हैं तो आपको कैल्शियम बेस्ड फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हमारी शरीर का 99 फीसदी कैल्शियम हड्डियों में होता है और 1 फीसदी दांतों में होता है. अगर आप रोजाना कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ का इस्‍तेमाल करेंगे तो हड्डी टूटने का खतरा भी कम हो जाएगा.  मजबूत हड्डियों के बिना हम रोजमर्रा के काम भी नहीं कर सकते हैं. इसलिए इन्‍हें मजबूत बनाने के लिए ये पांच कैल्शियम रिच फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.  

सोयाबीन

1/5
सोयाबीन

वैसे सोयाबीन तो प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए खाया जाता है, लेकिन इसे डाइट में शामिल कर आप अपनी हड्डियों को भी मजबूत कर सकते हैं. इसके लिए आप सोया चंक, सोया मिल्क या टोफू खा सकते हैं.

मिल्क प्रोडक्ट

2/5
मिल्क प्रोडक्ट

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूती बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दूध और इससे बने खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें. आप दूध, दही और पनीर जैसी चीजों को इस्‍तेमाल ज्‍यादा से ज्‍यादा करें. इनका सेवन करने से आपको ताकत मिलेगी. 

जीरा

3/5
जीरा

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका यूज घरों में रोजाना होता है. अगर आप कैल्शियम की कमी पूरा करना चाहते हैं तो दिन में चार से पांच बार एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा डालकर पिएं. इससे आपको फायदा मिलेगा. 

बादाम

4/5
बादाम

आप बचपन से सुनते आ रहे हैं कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसे खाने से हड्डियों को भी जबरदस्त फायदा मिलता है. इससे हड्डियां मजबूत होती है. इसमें भी कैल्शियम अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. 

आंवला

5/5
आंवला

आंवला विटामिन सी का अच्‍छा सोर्स माना जाता है, इससे बाल और स्किन बेहतर होती है, इसके अलावा ये कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स होता है. इसी वजह से इसका सेवन करने से शरीर मजबूत होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

 

 

photo-gallery