BREAKING NEWS

Health Tips: रोज 10 हजार कदम चलना हो या 8 घंटे की नींद, सेहत से जुड़ी ये बातें सभी के लिए सच नहीं हैं

सेहत से जुड़ी ऐसी ही बातों के बारे में हम आपको बता रहे हैं जिनके बारे में आप लंबे समय से सुनते आ रहे हैं, लेकिन वह हर उम्र के लोगों के लिए सच हो ऐसा जरूरी नहीं है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 11, 2021, 13:39 PM IST

नई दिल्ली: मौजूदा समय में जब कोरोना वायरस महामारी ने भारत समेत दुनिया भर के देशों में कहर बरपा रखा है, ऐसे में सभी लोगों के दिमाग में जो एक चीज हर वक्त घूमती रहती है वो ये है कि अपनी सेहत को बेहतर कैसे बनाया जाए? खुद को फिट रखने के लिए हेल्दी चीजें खाने और एक्सरसाइज करने के अलावा और क्या करना जरूरी है? जब आप इस बारे में विचार करते हैं तो आप हेल्थ आर्टिकल्स पढ़ते हैं जिसमें कई बातें बतायी जाती हैं. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि ये सारी बातें सच हों. सेहत से जुड़ी ऐसी ही बातों के बारे में हम आपको बता रहे हैं जिनके बारे में आप लंबे समय से सुनते आ रहे हैं, लेकिन यह हर उम्र के लोगों के लिए सच हो ऐसा जरूरी नहीं है.

1/5

क्या फिट रहने के लिए रोज 10 हजार कदम चलना जरूरी है?

walking 10k steps daily

ज्यादातर ऐप और फिटनेस ट्रैकर आपको फिट रहने के लिए रोजाना 10 हजार कदम चलने की सलाह देते हैं. लेकिन यह आंकड़ा सही नहीं है. इस बात का कोई सबूत नहीं है कि फिटनेस के लिए रोज 10 हजार कदम चलना जरूरी है. इसका कारण ये है कि कोई एक आंकड़ा सभी लोगों के लिए फिट हो ऐसा जरूरी नहीं है. 20 साल के नौजवान के लिए 10 हजार कदम बेहद कम हैं तो वहीं 60 साल के बुजुर्ग के लिए बहुत अधिक. अमेरिका के हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की मानें तो औसतन 5 हजार 500 कदम रोज चलना काफी है. 

2/5

क्या हेल्दी रहने के लिए रोज 8 घंटे की नींद जरूरी है?

8 hours sleep daily

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ ही डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों से बचने के लिए नींद बेहद जरूरी है. लेकिन रोजाना कितने घंटे की नींद आपके लिए जरूरी है? यह आपके शरीर की जरूरतों पर निर्भर करता है. नेशनल स्लीप फाउंडेशन की मानें तो स्वस्थ वयस्कों को रोज 7 से 9 घंटे सोना चाहिए, बच्चों के लिए इससे भी ज्यादा देर की नींद जरूरी होती है, तो वहीं 60 साल से अधिक के बुजुर्गों को 7 से 8 घंटे सोना चाहिए. रोजाना 6 घंटे से कम सोने वाले लोगों को बुढ़ापे में डिमेंशिया होने का खतरा 30 प्रतिशत अधिक होता है.

3/5

क्या रोज 8 गिलास पानी पीना है जरूरी?

8 glass water daily

पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो किस व्यक्ति के शरीर को कितने पानी की जरूरत है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह व्यक्ति कैसे मौसम में रहता है, किस तरह की फिजिकल एक्टिविटी करता है, उसका वजन कितना है और उसे कितना पसीना निकलता है. साथ ही हम रोजाना पानी के अलावा चाय, कॉफी, जूस, फल और  सब्जियों का भी सेवन करते हैं जिससे शरीर को जरूरी पानी मिलता है. इसलिए रोज 8 गिलास पानी सभी के लिए जरूरी नहीं है.

4/5

क्या रोज फल और सब्जियों के 5 पोर्शन खाना जरूरी है?

5 portions of fruits and veggies

इम्पीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना फल और सब्जियों के 5 पोर्शन खाने से भले ही कैंसर, हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम होता हो लेकिन रोजाना फल और सब्जियों के 10 पोर्शन खाना ज्यादा बेहतर है. रिसर्च की मानें तो रोजाना 400 ग्राम की जगह 800 ग्राम यानी 10 पोर्शन फल और सब्जियां खाने से शरीर को ज्यादा सुरक्षा मिलती है. 

5/5

क्या कम रोशनी में पढ़ने से आंखें खराब हो जाती हैं?

eye damage in dim light

कम रोशनी या मद्धम रोशनी में पढ़ना या लिखना आपके लिए मुश्किल हो सकता है, आंखों पर जोर पड़ता है जिसकी वजह से आपको सिर में दर्द हो सकता है. लेकिन कॉलेज ऑफ ऑप्टोमेट्रिस्ट की मानें तो कम रोशनी या अंधेरे में पढ़ने से आपकी आंखों को स्थायी रूप से कोई नुकसान नहीं होता.  

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.