Advertisement
photoDetails1hindi

Hair Care: यकीन जानिए, बालों पर जादुई असर करते हैं ये उपाय

काले, घने व चमकदार बालों की चाहत हर किसी को होती है. इसके लिए कई घरेलू उपायों को आजमाया जा सकता है. आंवला, भृंगराज और मेथीदाने का इस्तेमाल करके भी बालों का ख्याल रखा जा सकता है.

ऑलिव ऑयल

1/5
ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में ऐसे कई तरह के लाभकारी तत्व शामिल होते हैं, जिनसे बालों का झड़ना बंद हो जाता है और वे घने होने लगते हैं. ऑलिव ऑयल में विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे बालों की चमक बढ़ती है और उनसे जुड़ी सारी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं.

कैस्टर ऑयल

2/5
कैस्टर ऑयल

बालों को लंबा, घना व उनकी कुदरती चमक को बरकरार खने के लिए नियमित तौर पर कैस्टर ऑयल से सिर की मसाज करनी चाहिए. भारत में पाई जाने वाली बरडॉक की जड़ (Burdock plant) को अगर कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर बालों पर लगाया जाए तो बालों की खोई हुई चमक वापस आ सकती है. इससे बालों का झड़ना भी रोका जा सकता है.

मेथीदाना

3/5
मेथीदाना

मेथीदाना को बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद पोटैशियम समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है. यह बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है. मेथी दाने और प्याज का रस मिक्स करके बालों में लगाने से बहुत फायदा होता है. इससे बाल लंबे और घने हो जाते हैं.

आंवला

4/5
आंवला

आंवला भी बालों के पोषण के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है. बालों के प्राकृतिक रंग व चमक को बरकरार रखने में आंवला फायदेमंद माना जाता है. यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है. रोजाना आंवले का जूस पीने से बालों को मजबूती मिलती है और वे घने और चमकदार हो जाते हैं.

भृंगराज

5/5
भृंगराज

भृंगराज बालों के लिए असरदार जड़ी-बूटी मानी गई है. इसके तेल में हरीतकी और जटामांसी नामक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को नेचुरल तौर पर काला बनाए रखने में मदद करते हैं. बालों में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़