Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss Tips: वजन घटाने का सबसे सस्ता तरीका, नहीं करनी पड़ेगी आपको ज्यादा मेहनत

Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए आपने काफी जुगाड़ किया होगा, लेकिन कई बार स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी वर्कआउट के बावजूद वैसा रिजल्ट नहीं मिल पाता जिसकी उम्मीद हर किसी को रहती है. जरूरी नहीं है कि आप पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए ढेरो रुपये खर्च करें. आप सस्ते तरीके से भी मनचाहे नतीजे पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन सी ट्रिक है जिससे आप कुछ ही दिनों में वापस शेप में आ जाएंगे. 

वजन घटाने के लिए पिएं गर्म पानी

1/5
वजन घटाने के लिए पिएं गर्म पानी

हम में काफी लोग ऑयली और स्वीट फूड खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये वजन बढ़ाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है. इससे बचने के लिए आप रेगुलर गर्म या गुनगुने पानी पीने की आदत डाल लें. ऐसा करने से अनचाहा वेट गेन नहीं होगा और डाइजेशन में भी दिक्कतें नहीं आएगी. आप रोज सुबह उठकर हॉट वॉटर जरूर ड्रिंक करें. आइए जानते हैं कि गर्म पानी पीने के और भी कितने फायदे हो सकते हैं.

फैट का ब्रेक डाउन

2/5
फैट का ब्रेक डाउन

गर्म पानी सबसे ज्यादा असर पेट और कमर की चर्बी पर होता है, इससे फैट को ब्रेक डाउन करने में मदद मिलेगी. नियमित तौर आप गुनगुना पानी पिएंगे तो कुछ ही दिनों में आप वापस शेप में आने लगेंगे.

भूख कम लगती है

3/5
भूख कम लगती है

गर्म पानी पीने से हंगर क्रेविंग कम होगी, भूख कम लगने के कारण आप ज्यादा देर तक खाना खाने से बच जाते हैं. और ऐसे में धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है. इसलिए इसे आदत में शुमार कर लें.

डाइजेशन में सुधार

4/5
डाइजेशन में सुधार

गर्म पानी हमारे शरीर में एक लुब्रिकेंट एजेंट की तरह काम करता है, जिससे डाइजेशन प्रॉसेस बेहतर हो जाता है, पाचन तंत्र का हमारे वजन से सीधा रिश्ता है, इसलिए गर्म पानी आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है.

सर्दियों में फायदेमंद

5/5
सर्दियों में फायदेमंद

जिन लोगों को विंटर सीजन में सर्दी-खांसी और जुकाम की शिकायत होती है, उनके लिए गर्म पानी पीना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और हम बीमारियों से बच जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़