Advertisement
trendingPhotos2031902
photoDetails1hindi

Mucus in Chest: छाती में जमे बलगम से पाना चाहते हैं छुटकारा, इन 5 घरेलू तरीकों से पाएं तुरंत राहत

सर्दी के मौसम में शरीर में कई बीमारियां लग जाती है. सर्दी-खांसी से तो लोग काफी परेशान रहते हैं. फेफड़ों में बलगम बनने की परेशानी भी काफी देखी जाती है, जिस कारण सांस लेना भी मुश्किल हो जाती है. आज आपको बताते हैं की आप छाती में जमे बलगम को किन तरीको से बाहर कर सकते हैं.

हल्दी वाला पानी

1/5
हल्दी वाला पानी

सर्दी के मौसम में  सर्दी-खांसी और बलगम जैसी परेशानी को देखा जाता है. इसके साथ ही शरीर में और कई सारी बीमारियां भी लग जाती है, जो काफी परेशानी देती है. अगर आपको भी बलगम की परेशानी है तो आपको हल्दी के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर गरारे करें.

 

गर्म पानी

2/5
गर्म पानी

बलगम की परेशानी इतनी जिद्दी होती है की जाती ही नहीं है. इसको दूर करने के लिए आपको रोजाना गर्म चीजें और गर्म पानी का ही सेवन करें. ऐसा करने से छाती में जमा बलगम बाहर आ जाएगा.

गर्म पानी की भाप

3/5
गर्म पानी की भाप

अगर आपकी छाती में बलगम जमा हो गया है तो आपको दिनभर में 2 टाइम गर्म पानी की भाप लेनी चाहिए. इससे आपकी नाक बंद की परेशानी भी दूर होगी और बलगम की परेशानी भी. 

 

गर्म पानी से गरारे

4/5
गर्म पानी से गरारे

गर्म पानी से गरारे ये सबसे बेस्ट तरीका होता है इससे आपको तुरंत राहत मिलती है. छाती और नाक में जमा कफ भी काफी तेजी से शरीर से बाहर आ जाता है.

शहद और गर्म पानी

5/5
शहद और गर्म पानी

शहद और गर्म पानी इसका सेवन ठंड के मौसम में आपको रोजाना करना चाहिए. फेफड़ों में जमा बलगम और खांसी से राहत पाने के लिए ये सबसे बेस्ट तरीका है.  

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़