photoDetails1hindi

Men's Health: महिलाओं के मुकाबले पुरुषों के लिए ज्यादा खतरनाक हैं ये बीमारियां, कभी हल्के में न लें

Male Health Issues: पुरुषों और महिलाओं का शरीर कई मामलों में अलग-अलग होता है, इसलिए उनकी सेहत से जुड़ी समस्याएं भी जुदा हो सकती हैं. जहां तक बीमारियों का सवाल हैं ये दोनों जेंडर को अपने-अपने तरीके से सतर्क रहना पड़ता है वरना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है. हालांकि कुछ डिजीज ऐसी हैं जिससे महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा प्रभावित रहते हैं. आइए आज हम इनपर नजर डालते हैं.

1/5

डिप्रेशन: आमतौर पर ये धारना है कि महिलाएं इमोशनली वीक होती हैं, लेकिन उनकी तुलना में पुरुषों में डिप्रेशन की समस्या ज्यादा पाई जाती है. इसकी वजह है कि महिलाएं अपनी परेशानियों को ज्यादा एक्सप्रेस करती हैं, वहीं मर्द अपनी फीलिंग को छिपा लेते हैं, जिससे वो अंदर ही अंदर घुट रहे होते हैं. बेहतर है कि जब भी आप परेशान हों तो अपने करीबियों से बात जरूर शेयर करें, इससे टेंशन और स्ट्रेस दूर हो सकता है.

2/5

हार्ट डिजीज: दिल से जुड़ी ज्यादातर बीमारियों का खतरा महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्यादा होता है, क्योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से ज्यादा परेशान मर्द ही रहते हैं, ऐसे में जरूरी है कि अपना हेल्थ चेक-अप वक्त-वक्त पर कराते रहें.

3/5

डायबिटीज: महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादातर बाहर की ऑयली चीजें खाते हैं, इस वजह से उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है जो आगे चलकर डायबिटीज (Diabetes) का कारण बन जाती है. इसलिए जरूरी है कि आप हेल्दी फूड्स ही खाएं और नियमित तौर पर अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच कराते रहें.

4/5

लिवर डिजीज: आप अगर गौर करें तो पाएंगे कि पुरुषों में शराब पीने की लत महिलाओं के मुकाबले ज्यादा देखने को मिलती है, जिसके कारण उनके लिवर पर ज्यादा असर पड़ता और इस अंग से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

5/5

लंग्स डिजीज: अक्सर आपने देखा होगा कि महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा स्मोकिंग करते हैं और घर से बाहर निकलने के कारण वो ज्यादा धूल और प्रदूषण का शिकार होते हैं, ऐसे में फेफड़ों से जुड़ी बीमारी भी मर्दों को ज्यादा होती है.

photo-gallery