इन आसान टिप्स के घर पर ही हटाएं ब्लैकहेड्स, ऐसे करें अपनी स्किन को प्रोटेक्ट
Advertisement

इन आसान टिप्स के घर पर ही हटाएं ब्लैकहेड्स, ऐसे करें अपनी स्किन को प्रोटेक्ट

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में सैलिसाइकिल एसिड काफी लाभाकारी होता है क्योंकि इससे आपकी त्वचा का अतिरिक्त तेल और त्वचा की मृत कोशिकाएं टूट जाती हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: ब्लैकहैड्स तेल और मृत कोशिकाओं द्वारा त्वचा के रोम छिद्रों में जम जाते हैं. जब ब्लैकहैड्स हवा के संपर्क में आते हैं तो ये ऑक्सीडाइज हो जाते हैं और काले पड़ जाते हैं. मुख्य रूप से ये चेहरे, कमर, गर्दन, छाती, हाथों और कंधों पर दिखाई देते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से ब्लैकहेड्स के आसानी से दूर कर सकती हैं. 

सैलिसाइकिल एसिड
ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में सैलिसाइकिल एसिड काफी लाभाकारी होता है क्योंकि इससे आपकी त्वचा का अतिरिक्त तेल और त्वचा की मृत कोशिकाएं टूट जाती हैं. हालांकि, ज्यादातर लोगों को ये एसिड सूट नहीं करता इसलिए आप इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार चैक जरूर करें और रोजाना इसका अपनी त्वचा पर प्रयोग न करें. 

नाइट क्रीम
आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने के लिए आप किसी भी अच्छी क्वालिटी की नाइट क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं और यदि आपकी त्वचा काफी सेंसिटिव है तो आप एक बार स्किन के डॉक्टर से सलाह भी ले सकती हैं और उसके बाद किसी अच्छी नाइट क्रीम का प्रयोग कर सकती हैं. 

एक्सफोलिएट करें
अपनी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए आप एक्सफोलिएटिंग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं और इसके लिए आप स्किन ब्रश का प्रयोग कर सकती हैं. हालांकि, इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में एक बार ही करें ताकि आपकी त्वचा को इससे किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचे.

मास्क लगाएं
क्ले या फिर चारकोल मास्क ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को निकालने में काफी असरकारी होते हैं. क्ले मास्क मिनरल से भरपूर होते हैं और ब्लैकहेड्स से संबंधित कई समस्याओं को दूर करता है. इससे तेल बनने, त्वचा की मृत कोशिकाओं और बंद रोमछिद्रों संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं. इसे आप पानी में मिलाकर लगा सकते हैं.

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल
आपकी त्वचा चाहे ड्राय हो या फिर ऑयली पर आपको अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ रहती है.

Trending news