close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Research: सॉना बाथ से दूर होती है शरीर की सुस्ती, दिल की बीमारियां होती हैं दूर

फ़िनलैंड के वैज्ञानिकों द्वारा एक रिसर्च में पाया गया कि सॉना बाथ दिल की बीमारी को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है. वैज्ञानिकों ने 30 साल से ज्यादा दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों पर यह रिसर्च की और पाया कि उनकी दिल की बीमारी धीरे-धीरे कम होती गई.

Research: सॉना बाथ से दूर होती है शरीर की सुस्ती, दिल की बीमारियां होती हैं दूर
(फाइल फोटो)

कोमल निगम/नई दिल्ली: शरीर की सुस्ती मिटाने और मन की चुस्ती बनाये रखने के लिए नहाना बहुत जरूरी होता है. नहाने से हमारा शरीर भी हल्का होता है, लेकिन अगर आपको ये पता चले की नहाने से आपको कभी भी दिल की बीमारी नहीं होगी और अगर दिल की बीमारी होगी तो उसका खतरा कम हो जाएगा. हम यहां बात कर रहे हैं सॉना बाथ की. इस बाथ को लेने से आपके दिल की बीमारी दूर होगी बल्कि आपका मन और शरीर दोनों ही चुस्त रहेंगे. 

30 साल से हो रही थी रिसर्च
पूर्वी फ़िनलैंड के वैज्ञानिकों द्वारा एक रिसर्च में पाया गया कि सॉना बाथ दिल की बीमारी को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है. वैज्ञानिकों ने 30 साल से ज्यादा दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों पर यह रिसर्च की और पाया कि उनकी दिल की बीमारी धीरे-धीरे कम होती गई. इस रिसर्च को कोपियो इसकेमिक हार्ट डीज़ीज़ रिस्क फैक्टर का नाम दिया गया. 

21 साल के लड़के ने दुनिया छोड़ने से पहले किया ऐसा 'दान', 3 परिवारों की खिल उठी जिंदगी

आम लोगों के लिए भी फायदेमंद
यह बाथ सिर्फ हार्ट पेशेंट के लिए नहीं है, बल्कि आम लोग भी यह बाथ ले सकते हैं. हार्ट की बीमारियों के अलावा यह बाथ आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखती है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बैलेंस रखती है. इस बाथ से आपकी स्किन भी सुन्दर और चमकदार बनती है. अल्जाइमर से पीड़ित लोग भी इस बाथ को ले सकते हैं. 

कैसे लें सॉना बाथ
आप जिस जगह यह बाथ ले रहे हैं, उसी के मुताबिक आपको अपने बाथ रूम के स्टोन्स का टेम्परेचर सेट करना चाहिए और उसके बाद उस पर पानी को गिराना चाहिए. उसके बाद स्टोन्स से निकल रही भाप से बाथ लेनी चाहिए. यह बाथ लगभग 10 से 15 मिनट तक लेनी चाहिए. यह बाथ आपको तनाव मुक्त भी करता है.