Low Sodium Diet: कम नमक खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं, हो जाएंगे इन बीमारियों के शिकार
Advertisement

Low Sodium Diet: कम नमक खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं, हो जाएंगे इन बीमारियों के शिकार

कम नमक खाने(Low sodium Diet ) से आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ब्लड में सोडियम के लेवल के कम होने की वजह से हाइपोनेट्रेमिया की स्थिति पैदा हो जाती है. 

Low Sodium Diet: कम नमक खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं, हो जाएंगे इन बीमारियों के शिकार

नई दिल्ली: ज्यादा नमक (Salt) खाना ही नहीं, कम नमक खाना भी आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचाता है. कई बार आप ज्यादा नमक खाने से बचने के लिए जरूरत से कम नमक खाने लगते हैं. नमक आयोडीन का मुख्य सोर्स है और जब आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयोडीन नहीं मिलता, तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है. नमक सोडियम क्लोराइड का भी सोर्स है और ये इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस रखता है.

  1. कम नमक खाना भी आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचाता है.
  2. कम नमक खाने वाले लोगों में रेनिन, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर ज्यादा पाया जाता है.
  3. लो सोडियम वाली डाइट के कारण बैड कोलेस्ट्रॉल तक बढ़ जाता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल

अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर के मुताबिक, कम नमक खाने वाले लोगों में रेनिन, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर ज्यादा पाया जाता है. लो सोडियम वाली डाइट के कारण बैड कोलेस्ट्रॉल 4.6% और ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर 5.9% तक बढ़ जाता है.

डायबिटीज 

कम नमक खाने पर आप सोडियम की पर्याप्त मात्रा नहीं लेते और इसकी वजह से टाइप 2 डायबिटीज का शिकार हो सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, अगर आप बहुत कम नमक खाते हैं, तो इससे शरीर में इंसुलिन रिजिस्टन्स की क्षमता बढ़ जाती है. कोशिकाएं इंसुलिन हार्मोन के संकेतों पर ठीक प्रतिक्रियाएं नहीं देतीं. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में साल 2010 में हुई एक रिसर्च के अनुसार, नमक की कमी का सीधा असर इंसुलिन की संवेदनशीलता पर पड़ता है. रिसर्च में सामने आया कि ​टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों में लो सोडियम डाइट से मौत का खतरा बढ़ सकता है.

हाइपोथायरायडिज्म की समस्या

आयोडीन की कमी से थायरॉयड ग्रंथि ठीक तरह से काम नहीं पाती. अगर आप बहुत कम नमक खाते हैं, तो आपको हाइपोथायरायडिज्म की समस्या भी हो सकती है. आयोडीन नमक शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है.

Corona का आपकी Kidney पर खतरनाक असर, ठीक होने के बाद भी दिख सकते हैं ये लक्षण

दिमाग में सूजन

कम नमक खाने से आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ब्लड में सोडियम के लेवल के कम होने की वजह से हाइपोनेट्रेमिया की स्थिति पैदा हो जाती है. इसके लक्षण डिहाइड्रेशन की तरह हो सकते हैं. ये समस्या ज्यादा गंभीर होने पर दिमाग में सूजन, सिरदर्द और सीजर्स का भी खतरा रहता है.

रोजाना कितना नमक खाएं?

नमक का इस्तेमाल निश्चित मात्रा में करना ही हेल्थ के लिए अच्छा होता है. इसे बहुत कम या बहुत ज्यादा न खाएं. ज्यादा मात्रा में नमक खाने यानी सोडियम की अधिक मात्रा से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है. नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, हर रोज 2,300 मिलीग्राम से कम नमक खाएं.

VIDEO

Trending news