अगर आपको है ये बीमारी है तो भूलकर न पिएं जीरे का पानी, बिगड़ जाएगी हालत
X

अगर आपको है ये बीमारी है तो भूलकर न पिएं जीरे का पानी, बिगड़ जाएगी हालत

वजन घटाने (Weight Loss) से लेकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जीरे का पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन जीरे के पानी (Jeera Water) का सेवन आपको बीमार भी कर सकता है. 

अगर आपको है ये बीमारी है तो भूलकर न पिएं जीरे का पानी, बिगड़ जाएगी हालत

नई दिल्ली: अगर आप रोज सुबह खाली पेट जीरे के पानी (Jeera Water) का सेवन करते हैं, तो इसकी मात्रा का ध्यान रखें. अधिक मात्रा में जीरे के पानी (Jeera Water) का सेवन आपको बीमार कर सकता है. वजन घटाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए Jeera Water पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आपको ब्लड शुगर, किडनी या लिवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो जीरे का पानी पीते समय कुछ बातों का ख्याल रखें.

डाइजेशन से जुड़ी समस्या

जीरे के पानी को अधिक मात्रा में पीने से डाइजेशन से जुड़ी समस्या हो सकती है, इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करें. कई बार ये पेट में गैस बनने की द‍िक्‍कत को बढ़ा देता है. इससे हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है.

किडनी और लिवर पर असर

जीरे का पानी (Jeera Water) अधिक मात्रा में पीने से किडनी और लिवर पर असर पड़ता है. अगर आपको पहले से किडनी या लिवर से जुड़ी कोई दिक्कत है तो डाइटीशियन की सलाह पर ही जीरे के पानी का सेवन करें.

ब्लड शुगर बहुत ज्यादा कम हो जाएगा

ब्लड शुगर को कम करने के लिए भी जीरे के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में है, तो सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें. अधिक मात्रा में जीरे का पानी ब्लड शुगर लेवल को बहुत ज्यादा कम कर सकता है. इससे कमजोरी और चक्कर आने की समस्या हो सकती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए 

गर्भवती महिलाओं को बिना एक्सपर्ट की सलाह के जीरे के पानी का सेवन नहीं करना ​चाहिए. अधिक मात्रा में जीरे का पानी पीने से गर्भपात का खतरा रहता है. इसकी तासीर गर्म होती है, जो गर्भपात का कारण हो सकती है. पीरियड्स के दौरान जीरे का पानी पीने से ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है.

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी जीरे के पानी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए. इससे दूध की कमी हो सकती है. एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसे पिएं.

स्टील के बर्तन या टिफिन में खाते हैं खाना, तो जरा ये सच्चाई भी जान लें; तुरंत बदल देंगे

मतली और दिमाग से जुड़ी दिक्कत

जीरे के पानी में नारकोटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से मतली और दिमाग से जुड़ी परेशानी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news