close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वर्किंग वुमन होने की वजह से खराब हो रही है हेल्थ, तो फॉलो करिए ये डायट, झट से मिलेगी एनर्जी

भागमभाग में महिलाएं बच्चों, पति, परिवार की सेहत के लिए सारे काम करती है, लेकिन जब बात खुद की आती है तो वह आलस का दामन थाम चीजों को भूलाना पसंद करती हैं.

वर्किंग वुमन होने की वजह से खराब हो रही है हेल्थ, तो फॉलो करिए ये डायट, झट से मिलेगी एनर्जी
फाइल फोटो

नोएडा:  21वीं सदी का युग महिलाओं और पुरुषों का साथ-साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का है. शादी से पहले हो या फिर शादी के बाद आजकल महिलाएं कदम से कदम मिलाकर पुरुषों के साथ चल रही हैं. वो न सिर्फ घर का काम संभाल रही हैं, बल्कि ऑफिस में भी बॉस के पद पर कायम होकर जिम्मेदारियों को निभा रही हैं. घर, ऑफिस महिलाएं काम जितना परफेक्ट करती हैं, उतना ही अपनी हेल्थ के लिए अनपरफेक्ट हैं. 

भागमभाग में महिलाएं बच्चों, पति, परिवार की सेहत के लिए सारे काम करती है, लेकिन जब बात खुद की आती है तो वह आलस का दामन थाम चीजों को भूलाना पसंद करती हैं, लेकिन इस बात को भूल जाती हैं कि अगर वो खुद हेल्दी नहीं रहेंगी तो परिवार को कैसे संभालेंगी. अगर आप भी वर्किंग वुमन हैं और सही तरीके से अपने खानपान का ध्यान नहीं रख पाती हैं तो हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स या यूं कह लीजिए एक डायट चार्ट के  बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको फोलो करने के बाद आपको झट से एनर्जी मिलेगी. 

1. ब्रेकफास्टः सुबह जल्दबाजी में ब्रेकफास्ट स्किप करना आम है, ब्रेकफास्ट सुबह का पहला आहार होता है इसलिए इसको स्किप करना हेल्द के लिए नुकसानदायक साबित होने वाला है. आप दलिया, कॉर्नफ्लेक्स को ब्रेकफास्ट में लीजिए, यह सब करना संभंव ना हो तो आप घर से ऑफिस ट्रैवल करते वक्त जूस या फ्रूट जरुर लीजिए. फ्रूट और जूस आपकी बॉडी को पूरा दिन एनर्जी देने के लिए काफी फायदेमंद है. ऑफिस पर जाने से पहले अपने साथ ड्राईफ्रूट्स रखें, ताकि ऑफिस में लगने वाली भूख पर इसको खाया जा सके. 

2. लंचः दिनभर ऑफिस में काम करने के लिए आपको लंच ऐसा लेना चाहिए जिससे बॉडी को पोषण मिल सके, इसलिए जहां तक संभंव हो लंच के खाने में दाल, दही, सब्जी और रोटी खाएं. हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली आदि को अपने लंच में जरूर शामिल करें. लंच करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपकी थाली में सलाद भरपूर होना चाहिए. सलाद में कई तरह के प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो आपकी बॉडी को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. 

3. स्नैक्सः 8 से 9 घंटे ऑफिस में काम करते वक्त अक्सर शाम को भूख लग ही जाती है. ऐसे में हम लोग अक्सर समोसे, चाय या फिर कोई भी अनहेल्दी स्नैक्स खाकर अपना पेट भर लेते हैं. हमारा पेट तो भर जाता है लेकिन हमारी हेल्थ पर इसका काफी नुकसान होता है. शाम को भूख लगने पर ड्राई फ्रूट या स्प्राउट्स ही खाएं, इससे ना सिर्फ आपका पेट भरेगा बल्कि बॉडी को एनर्जी मिलेगी. 

4. डिनरः इंडिया में रात का खाना भर पेट खाने की आदत है. हर कोई रात को भरपेट खाकर सीधे बिस्तर पर जाकर सो जाता है. जिसका नुकसान उनकी हेल्थ को होता है, इसलिए जरूरी है कि वर्किंग वुमन रात को लाइट खाना ही खाए. इसके अलावा कम मसाले वाली सब्जियों और रोटी को अपने खाने में शामिल करें. इससे आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा मिलती है, इसके साथ ही इस तरह का खाना आसानी से डायजेस्ट हो जाता है.