Relationship: रिसर्च का दावा, खूबसूरत पत्नियों के पति रहते हैं ज्यादा खुश

हाल में हुई एक रिसर्च में दावा किया गया है कि जिन पुरुषों की पत्नियां सुंदर होती हैं वो ज्यादा खुश रहते हैं.

Relationship: रिसर्च का दावा, खूबसूरत पत्नियों के पति रहते हैं ज्यादा खुश
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्यार और शादी के पैमाने आज भी नहीं बदले हैं. शादी के लिए सुंदर बहू की तलाश सिर्फ माता-पिता की ही नहीं होती बल्कि लड़के भी खूबसूरत बीवी ही चाहते हैं. हाल में हुई एक रिसर्च में दावा किया गया है कि जिन पुरुषों की पत्नियां सुंदर होती हैं वो ज्यादा खुश रहते हैं. हालांकि महिलाओं के साथ ऐसा नहीं होता वो लुक्स पर इतना ध्यान नहीं देती हैं. 

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी की मनोविशेषज्ञ एंड्रिया मिल्ट्जर ने पिछले 4 सालों में 450 जोड़ों पर रिसर्च किया कि क्या पार्टनर की खूबसूरती का उनके रिश्ते से कोई ताल्लुक होता है. इस रिसर्च में लोगों से पूछा गया कि क्या कि उनके रिलेशन में सुंदरता का संतुष्टि से कुछ लेना-देना है. इसके बाद पाया गया कि जिन पुरुषों की बीवियां सुंदर थी वो ज्यादा खुश और संतुष्ट दिखे. वहीं महिलाओं ने लुक्स पर ज्यादा ध्यान देने की बात की. 

सर्वे: इस उम्र के लोग बनाते हैं अपने साथी के साथ सबसे ज्‍यादा संबंध

UCLA रिलेशनशिप संस्थान ने एक अन्य रिसर्च की, इसके मुताबिक वो पति जो अपने आप को अपनी पत्नी से ज्यादा स्मार्ट और गुड लुकिंग समझते हैं वो अपनी महिला साथी की भावनाओं की कम कद्र करते हैं. यह स्टडी 'द जनरल ऑफ़ पर्सनालिटी एंड सोशल सायकोलोजी' में प्रकाशित हुई.