Zee Rozgar Samachar

इस तरह की आवाज वाले पुरुषों से रहें सावधान, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

चीन की साउथवेस्ट यूनिवर्सिटी ने स्टडी की है. जिसमें खास तरह की आवाज वाले पुरूषों को धोखेबाज पाया गया है.

इस तरह की आवाज वाले पुरुषों से रहें सावधान, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
आवाज से समझें पुरुष का व्यक्तित्व

नई दिल्ली: आवाज इंसान के व्यक्तित्व का आईना होती है. किसी की आवाज सुनकर आप आसानी से उसकी उम्र, व्यवहार और व्यक्तित्व के बारे में पता लगा सकते हैं. हर इंसान की अपनी अलग तरह की आवाज होती है. किसी की आवाज पतली तो किसी की भारी होती है. ऐसा ही कुछ जानने के लिए पुरुषों की आवाज पर एक स्टडी की गई थी.

इस स्टडी के नतीजे महिलाओं को काफी कुछ सोचने पर मजूबर करते हैं. अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं भारी आवाज वाले पुरुषों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं. स्टडी में सामने आया कि भारी आवाज वाले पुरुष बिल्कुल भी भरोसे के लायक नहीं होते हैं और अपने पार्टनर को धोखा देना इनकी फितरत होती है.

इस यूनिवर्सिटी ने की स्टडी
यह स्टडी चीन की साउथवेस्ट यूनिवर्सिटी ने की है. स्टडी के लिए धूम्रपान न करने वाले पुरुषों को चुना गया और उनको एक लिस्ट पढ़ने के लिए दी गई. फिर आवाज की फ्रीक्वेंसी और पिच को समझने के लिए लिस्ट में पढ़े गए शब्दों का विश्लेषण किया गया. इसके बाद रिश्तों के प्रति उनकी सोच जानने के लिए मनोवैज्ञानिक परीक्षण किया गया.

यह भी पढ़ें- दामाद को पहली बार ससुराल जाते समय रखना चाहिए इन बातों का ख्याल, लाइफटाइम मिलेगा सम्मान

सामने आई चौंकाने वाली जानकारी
स्टडी में सामने आया कि भारी आवाज वाले पुरुष अपने पार्टनर के प्रति कम वफादार थे, जो कभी भी धोखा दे सकते थे. स्टडी में पुरुषों की आवाज से उनके सेक्स हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) के लेवल के बारे में जानकारी जुटाई गई.

इस वजह से महिलाएं होती हैं आकर्षित
स्टडी में सामने आया कि भारी आवाज वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा होता है. यही महिलाओं को अपनी तरफ तेजी से आकर्षित करता है.  

यह भी पढ़ें- आपकी दूसरी शादी को सफल बनाएंगे ये टिप्स, रिश्ता जोड़ने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

महिलाएं चुनती हैं ऐसा जीवनसाथी
इस स्टडी से पहले महिलाओं पर भी एक अध्ययन किया गया था. उसमें पता चला था कि महिलाएं जीवनसाथी चुनते समय पुरुषों की आवाज से ज्यादा उनका व्यवहार और व्यक्तित्व देखती हैं. महिलाओं को केयरिंग, लविंग और घर के काम में साथ देने वाले पुरुष अत्यधिक पसंद होते हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.