Symptoms Of Dehydration: ऐसे पता चलेगा कि आपकी बॉडी में हो रही है पानी की कमी, इन 3 संकेतों को नहीं करें नजरअंदाज
Advertisement

Symptoms Of Dehydration: ऐसे पता चलेगा कि आपकी बॉडी में हो रही है पानी की कमी, इन 3 संकेतों को नहीं करें नजरअंदाज

Symptoms Of Dehydration: गर्मियों का मौसम है, ऐसे में बॉडी में पानी की कमी न हो इसलिए आपको अपना खास ध्यान रखना पड़ता है. तो आइए जानते हैं कि कैसे पता चलेगा कि आपकी बॉडी में पानी की कमी हो रही है.

बॉडी में पानी की कमी होने पर होते हैं ये लक्षण

Symptoms Of Dehydration: बॉडी में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की दिक्कत होती है. यह परेशानी गर्मी के मौसम में ज्यादातर होती है. यदि आपने समय रहते यह पता नहीं लगाया कि आपके शरीर में पानी की कमी क्यों हो रही है तो आपको बहुत बड़ी दिक्कत भी हो सकती है. डिहाइड्रेशन के अलावा स्किन, पेट भी प्रभावित होता है. इतना ही नहीं आपका दिमाग भी ठीक से काम नहीं करता है. इस स्थिति में आपको पता होना चाहिए कि आखिर पानी की कमी के लक्षण क्या हैं. 

पसीना नहीं आना 

गर्मी का मौसम है. ऐसे में आपकी बॉडी से पसीना नहीं आता है तो आपको दिक्कत हो सकती है. यह साइन है कि आपकी बॉडी में पानी कमी है. क्योंकि ऐसा होने का मतलब बस यही है कि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड नहीं है, क्योंकि ऐसे लोगों को पसीना नहीं आता है. 

दिल का तेजी से धड़कना

पानी की कमी होने पर आपका दिल तेजी से धड़कने लगेगा. शरीर में कम पानी का मतलब है कम रक्त की मात्रा, जिसका मतलब होता है कि आपके हार्ट को अधिक पंप करना पड़ता है. इसलिए अगर आपका दिल बिना किसी कारण के जोर-जोर के धड़क रहा है तो आपको ध्यान देना होगा.  

स्किन में भी होता है बदलाव 

पानी की कमी होने पर आपकी स्किन पर असर दिखता है. अगर धूप में आपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाई है, उसके बाद भी त्वचा सुखी हो रही है, तो समझ जाइए कि आपकी बॉडी में पानी की कमी हो रही है. ऐसे स्थिति में आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. वैसे बता दें कि बेहतर हेल्थ के लिए दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news