लॉकडाउन के वो फायदे जिन्हें जानने के बाद आपको बंदिश महसूस नहीं होगी...

आइए जानें लॉकडाउन के खास फायदे...

लॉकडाउन के वो फायदे जिन्हें जानने के बाद आपको बंदिश महसूस नहीं होगी...
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देश में घोषित लॉकडाउन (Lock Down) को कुछ लोग बंदिश और घुटन के रूप में देख रहे है. वहीं कुछ ऐसे लोग भी है जो इस वक्त को जीवन में मिले एक अवसर की तरह ले रहे हैं. ताकि अपने उन कामों और सपनों को पूरा कर सकें, जिनके लिए आज तक वक्त ही नहीं निकाल पाए. इस लेख में हम आपको लॉकडान के फायदे बताएंगे, जिन्हें जानने के बाद खुश हो जाएंगे. आइए जानें लॉकडाउन के खास फायदे...

खर्चे में कमी:-
आम दिनों में बाहर के खाने, शॉपिंग और गैर जरूरी चीजों पर खर्चा करते समय हम जरा भी नहीं सोचते थे. लेकिन इन दिनों आप इस बात को आसानी से अनुभव कर सकते हैं कि इस तरह की फिजूल खर्ची के बिना भी आप आराम से रह सकते हैं.

खुद के साथ बिताएं समय:-
भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग एक दूसरे के लिए तो समय निकाल लेते है, लेकिन जब खुद के लिए समय निकालने की बात आती है तो हर कोई असमंजस में पड़ जाता है. लॉकडाउन का ये समय आपके लिए किसी गोल्डन टाइम से कम नहीं है जहां आपके पास खुद के साथ बिताने के लिए भरपूर समय है. 

करियर के बदलाव का मौका:-
अगर आप हमेशा से वर्क फ्रॉम होम करना चाहते थे तो इस दौरान आप यह बात अपने टीम लीडर और कंपनी के सामने पेश कर सकते हैं. इस दौरान अगर आपके पास वर्क फ्रॉम होम का विकल्प है तो जमकर मेहनत करें और पूरे फोकस से अधिक प्रॉडक्टिविटी दें. इससे आपको भविष्य में अपनी जरूरत के हिसाब से इस तरह काम करने का मौका मिल सकता है.

चलो कुछ नया सीखें:-
कोई ऐसा ऑनलाइन कोर्स या कोई ऐसी किताब जो आप समय के अभाव के कारण पढ़ नहीं पा रहे थे, तो आप इस समय में अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं. साथ ही बिना किसी दूसरी उलझन के इस काम को पूरी तरह इंजॉय भी कर सकते हैं.

नई डिश का अविष्कार:-
अगर आपको कुकिंग का शौक है तो घर के अंदर रहने के दौरान आप रसोई में रखे उन सीमित फूड्स से कुछ क्रिएटिव और टेस्टी बनाने की कोशिश भी कर सकते हैं. इससे आपको घर में ही टेस्टी और क्रिएटिव कुकिंग का अनुभव मिलेगा. 

प्रदूषण में कमी:-
कुछ समय पहले तक देश में बढ़ता प्रदूषण सरकार की परेशानी की एक बड़ी वजह बन गया था लेकिन लॉकडाउन के कारण पूरे देश में फैक्ट्रियों और गाडियों की आवाजाही पर रोक के कारण पर्यावरण की चोटें ठीक होने लगी हैं. सरकार ने भी एसी के इस्तेमाल को कुछ समय के लिए बंद करने के अपील की है. 

परिवार के समय:-
अक्सर ऐसे होता है कि काम के दवाब और अन्य कारणों की वजह से लोग अपने परिवार और बच्चों को वक्त नहीं दे पाते थे. लेकिन लॉकडाउन के कारण बच्चें को पूरे 24 घंटे अपने माता-पिता से साथ व्यतित करने का मौका मिल रहा है. इन दिनों वह अपनी इस अनजानी इच्छा को पूरा होता देख कहीं अधिक खुश हैं.

ये भी पढ़ें:-  COVID-19 टेस्ट पॉजीटिव आने के बाद Kanika Kapoor और Prince Charles की ये फोटो हुई VIRAL