close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शोधः डायटिंग, एक्सरसाइज नहीं बल्कि मिट्टी खाने से कम हो जाएगा शरीर का फैट

आज हम आपको मिट्टी के एक ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको सुनने के बाद ना सिर्फ आप चौंक जाएंगे, बल्कि इस फॉर्मूले को तुरंत अप्लाई भी करेंगे. 

शोधः डायटिंग, एक्सरसाइज नहीं बल्कि मिट्टी खाने से कम हो जाएगा शरीर का फैट

नई दिल्ली : अक्सर आपने घर में बुजुर्गों को बच्चों से कहते सुना होगा कि मिट्टी खाना गलत बात है. मिट्टी खाने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. मिट्टी खाने से पेट में कीड़े होते हैं. मगर आज हम आपको मिट्टी के एक ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको सुनने के बाद ना सिर्फ आप चौंक जाएंगे, बल्कि इस फॉर्मूले को तुरंत अप्लाई भी करेंगे. 

डिनर के साथ मिट्टी खाना है फायदेमंद
अकसर मोटें लोगों को आपने वजन कम करने के लिए क्या क्या करते हुए देखा होगा मगर क्या आपने कभी सोचा है कि मिट्टी खाने से भी आपका मोटापा कम हो सकता हैं, सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा मगर हाल ही में एक शोध कार्य हुआ है जिसमें यह बात सामने आई हैं. स्टडी के अनुसार बताया जा रहा है कि, डिनर के साथ एक खास तरह की मिट्टी खाने से मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि, मिट्टी खाने से शरीर में जमी चर्बी बाहर निकल जाती है.

कई देशों के लोग खाते हैं मिट्टी!
आपको बता दे कि, ऑस्ट्रेलिया में जिन मोटे चूहों ने यह खास प्रकार की मिट्टी खाई उनका वजन अपने आप कम हो गया. यदि इतिहास पर नजर डालें तो कई संस्कृति में कुछ लोगों में मिट्टी खाने की इच्छा के बारे में बताया गया है इतना ही नहीं कई गर्भवती महिलाओं के द्वारा भी मिट्टी खाने की बात सामने आ चुकी है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, कई संस्कृति के लोग मिट्टी खाते हैं, जिसमें अमेरिका भी शामिल है.