किशमिश खाने के चमत्कारी फायदे जानते हैं आप? ये है सेवन का सही तरीका
X

किशमिश खाने के चमत्कारी फायदे जानते हैं आप? ये है सेवन का सही तरीका

Benefits of Eating Raisins: अगर आप रोज सुबह किशमिश के कुछ दानों का सेवन करें और साथ ही गर्म पानी का भी सेवन करें तो इससे कई तरह की गंभीर प्रॉबल्म दूर हो सकती है. आइए जानते है किशमिश खाने के अनगिनत फायदे .

 

किशमिश खाने के चमत्कारी फायदे जानते हैं आप? ये है सेवन का सही तरीका

नई दिल्ली. कई लोग अपनी सेहत का खूब ख्याल रखते हैं, इसके लिए वे सुबह-सुबह किशमिश खाते हैं. किशमिश का स्वाद भी अच्छा होता है इसलिए छोटे बच्चों को भी ये पसंद होती है. किशमिश में कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को तो मजबूत बनाते ही हैं साथ में दिमाग की सेहत का ख्याल रखते हैं. आज हम आपको किशमिश खाने का सही तरीका और फायदे बताने जा रहे हैं. 

बच्चों के लिए है बेहद फायदेमंद

किशमिश में फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है. बच्चों को किशमिश खिलाने से मस्तिष्क को पोषण मिलता है और यादाश्त मजबूत होती है. इसके अलावा किशमिश में उच्च मात्रा में फाइबर भी होता है.

ये भी पढ़ें: Winter Diet: बढ़ती ठंड में बॉडी को रखना है फिट, डाइट में तुरंत शामिल कर लें ये 5 चीजें

वजन घटाने में भी करती है मदद

भिगोई हुई किशमिश वजन घटाने में असरदार है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं. 

कैल्शियम से है भरपूर

कैल्शियम के जरिए हमारी हड्डियां और दांत दोनों ही तंदुरुस्त रहते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि आधा कप किशमिश के अंदर 45 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. यह आपकी रोज की 4 प्रतिशत कैल्शियम की मात्रा के बराबर है.

खून की कमी को करती है दूर

किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जिससे खून की कमी नहीं होती. आप में अगर खून की कमी है तो आप 7-10 किशमिश का सेवन रोजाना कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नींद आने पर भी हम क्‍यों टालते हैं? इस 'बदले' की भावना के कारण करते हैं ऐसा

ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद

यदि आपके घर में किसी को हाई ब्लडप्रेशर की समस्या है तो रात को आधे गिलास पानी में 8-10 किशमिश भिगो दें. सुबह उठकर बिना कुछ खाएं किशमिश के पानी को पी लें. आप चाहें तो भीगी हुई किशमिश को खा भी सकते हैं.

किशमिश खाने का सही तरीका

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि किशमिश को भिगोकर खाना चाहिए क्योंकि इससे उसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है. किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं. इससे आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे और यह आपको दिनभर एनर्जेटिक भी रखेगा. इससे कुछ दिन में उच्च रक्तचाप की समस्या में आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news