Breaking News
  • शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- प्रदर्शनकारी रोड को बंद नहीं कर सकते
  • महाराष्ट्र सरकार भीमा कोरेगांव केस की SIT जांच करेगी : नवाब मलिक
  • वायुसेना के फाइटर जेट की ट्रेनिंग अब सिर्फ ग्वालियर एयरबेस पर होगी : बिपिन रावत

नवरात्र 2018: कन्या पूजन में बच्चों को दें मनपसंद गिफ्ट्स, फैशन के साथ ट्रेंड भी

कन्या पूजन पर देवी रूप में छोटी बच्चियों को भोजन कराया जाता है और उसके बाद उन्हें दक्षिणा देकर विदा किया जाता है. 

नवरात्र 2018: कन्या पूजन में बच्चों को दें मनपसंद गिफ्ट्स, फैशन के साथ ट्रेंड भी
(फोटो साभार- Twitter@OnlineCake)

नई दिल्ली: आज महासप्तमी पर मां दुर्गा के सातवें रूप की पूजा की जाती है. नवरात्र के त्योहार पर कन्या पूजन का अपना महत्व है. कन्या पूजन पर देवी रूप में छोटी बच्चियों को भोजन कराया जाता है और उसके बाद उन्हें दक्षिणा देकर विदा किया जाता है. समय के साथ अब कन्या पूजन का स्वरूप भी बदल गया है. आजकल लोग बच्चों को गिफ्ट्स देने लगे हैं. अगर आप भी कन्या पूजन में बच्चों को उपहार देने का सोच रहे हैं तो यहां बताए गए आइडियाज आपकी मदद कर सकते हैं. 

देवी रूप में बच्चियों और उनके साथ लंगूर मानकर लड़कों को भी इस पूजा का अहम हिस्सा बनाया गया है. इस मौके पर लड़के और लड़कियों दोनों को कुछ ऐसे गिफ्ट्स दिए जा सकते हैं जो दोनों को ही पसंद आएं और यूजफुल भी हों. 

Festive Look: त्योहार के सीजन में हिट है सिल्वर ज्वैलरी, गरबा लुक में लग जाएंगे चार चांद

1. पेंटिंग और स्केचिंग किट 
छोटे बच्चों को पेंटिंग और स्केचिंग का किट दिया जाता सकता है. बच्चों को कलरिंग करना बहुत पसंद होता है और ऐसे गिफ्ट्स अगर बल्क में लिए जाएं तो सस्ते भी पड़ते हैं. इसी के साथ अगर आप चाहें तो क्राफ्टिंग एक्सेसरीज या क्राफ्ट बॉक्स दे सकते हैं. ये आपको किसी भी स्टेशनरी शॉप पर आसानी से मिल जाएंगे. 

kanya pujan in Navratri

2. फैंसी गुल्लक 
पिगी बैंक बच्चों का सबसे पसंदीदा खिलौना होता है. हर बच्चे को अपने पैसे सेव करने के लिए एक पिगी बैंक चाहिए होता है. ऐसे में क्यों न इस कन्या पूजन आप उन्हें सुंदर सा गुल्लक गिफ्ट करें. इसे आप चाहें तो ऑनलाइन भी ऑर्डर करके मंगा सकती हैं. 

Festive Food: गरबा नाइट्स से पहले बना लें डाइट प्लान, एनर्जी के साथ बॉडी रहेगी फ्रेश

five things to gift on kanya pujan

3. वॉटर बॉटल और लंचबॉक्स कॉम्बो 
ये सबसे कॉमन चीज है लेकिन बच्चों के लिए सबसे काम की चीज है. वॉटर बॉटल और लंचबॉक्स कॉम्बो सेट आपको आसानी से लोकल मार्केट या फिर ऑनलाइन मिल जाएगा. इसके साथ आप ये कर सकती हैं कि कलर्स, प्रिंट और डिजाइन को लड़के और लड़कियों के पसंद के हिसाब से चूज कर सकती हैं. 

kanya pujan in Navratri 2018

4. फंकी ज्वैलरी 
छोटी बच्चियों को हेयर बेंड्स, क्लिप और बैंग्लस बहुत पसंद होते हैं. ऐसे में आप उनके लिए ऐसी फंकी ज्वैलरी की शॉपिंग कर सकती हैं. वहीं लड़कों के लिए आप स्मॉल कार्स या दूसरे टॉयज ट्राई कर सकती हैं. 

kanya pujan 2018

5. गेम्स 
बच्चों को गेम्स देना भी एक अच्छा आइडिया हो सकता है क्योंकि ये एक ऐसी चीज है जिसे लड़के और लड़कियां दोनों ही पसंद करते हैं. इसके लिए वो कभी मना नहीं कर सकते हैं. आप अपने बजट के हिसाब से चेस, लूडो, कैरम, वीडियो गेम या ऐसे ही ऑल टाइम फेवरेट गेम्स चूज कर सकते हैं.