Blood vessel Disease: खून की नसों को ब्‍लॉक होने से बचा सकती हैं ये सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement

Blood vessel Disease: खून की नसों को ब्‍लॉक होने से बचा सकती हैं ये सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

Blood vessel Disease: कुछ सब्जियों का सेवन ब्लड फ्लो को ठीक रखता है और खून की नसों को ब्लॉक होने से बचा सकता है. हाल में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है.

Blood vessel Disease: खून की नसों को ब्‍लॉक होने से बचा सकती हैं ये सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

नई दिल्ली: कुछ सब्जियों का सेवन ब्लड फ्लो को ठीक रखता है और खून की नसों को ब्लॉक होने से बचा सकता है. हाल में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि ब्रोकली, स्प्राउट्स और पत्ता गोभी जैसी सब्जियां खाना रक्त वाहिकाओं में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है. इन सब्जियों का सेवन रक्त वाहिकाओं का ख्याल रखता है और इससे जुड़ी कई बीमारियों से बचाता है.  

  1. कुछ सब्जियों का सेवन ब्लड फ्लो को ठीक रखता है 
  2. स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का सेवन करें.
  3. दिन में कम से कम 5 सब्जियां खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. 

रक्त वाहिकाओं पर असर

अगर आपको रक्त वाहिकाओं से जुड़ी कोई बीमारी है तो इससे शरीर में रक्त प्रवाह की गति कम हो जाती है और रक्त वाहिकाओं की भीतरी दीवारों पर वसायुक्त कैल्शियम जमने लगता है. ये आगे चलकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है. 

ये सब्जियां जरूर खाएं

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपे एक लेख के मुताबिक, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों के जूस के अधिक सेवन से बुजुर्ग महिलाओं में रक्त वाहिकाओं की स्थिति बेहतर हुई. इस स्टडी में 684 वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियन बुजुर्ग महिलाओं को शामिल किया गया था. 1998 में किए गए अध्ययन के आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए शोधकर्ताओं ने पाया कि क्रूसिफेरस सब्जियों के सेवन से रक्त वाहिकाओं से जुड़े रोग होने का खतरा कम हो जाता है. ये सब्जियां रक्त वाहिकाओं के लिए फायदेमंद हो सकती हैं और हार्ट अटैक के खतरे को कम करती हैं. 

रात को सोने से पहले इस तरह करें घी का इस्तेमाल, इन समस्याओं का है कारगर इलाज

कम होगा हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा

क्रूसिफेरस सब्जियों में विटामिन के पाया जाता है, जो कैल्सिफिकेशन की प्रक्रिया को बाधित कर सकता है. जिन बुजुर्ग महिलाओं को 45 ग्राम  क्रूसिफेरस सब्जियों का सेवन कराया गया, उनकी रक्त वाहिकाओं में वसायुक्त कैल्शियम जमने की संभावना 46 प्रतिशत तक कम हो गई थी. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि  इसका मतलब ये नहीं है कि हम केवल ब्रोकली, पत्ता गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स का ही सेवन करें. स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का सेवन करना चाहिए. बीमारियों से बचाव के लिए दिन में कम से कम 5 सब्जियां खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news