स्मोकिंग करते हैं तो सावधान! हो सकती है ये जानलेवा बीमारी
Advertisement

स्मोकिंग करते हैं तो सावधान! हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

Disease cause of smoking: ये सभी जानते हैं स्मोकिंग सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन क्या आप जानते हैं स्मोकिंग से होने वाली बीमारियों से जान का जोखिम होता है. आइए जानें, स्मोकिंग से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में. 

स्मोकिंग से हो सकता है जान को जोखिम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: Smoking side effects: हाल ही में आई एक रिसर्च रिपोर्ट से पता चलता है कि स्मोकिंग (Smoking) करने वाले हजारों लोग एक ऐसी बीमारी से मर रहे हैं जिसके बारे में उन्हें पता भी नहीं है. दरअसल, स्मोकिंग हार्ट डिजीज समेत कई घातक स्थितियों का कारण बन सकती है. दिल के रोगों (CVD) में हार्ट या ब्लड वैसल्स (Blood Vessels) पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ने से दिल का दौरा या स्ट्रोक पड़ सकता है. आइए जानें, स्मोकिंग किस तरह आपकी सेहत से खिलवाड़ कर सकती है.

  1. ऐसा करना पड़ सकता है जिंदगी पर भारी
  2. बिना संकेत दिए अचानक हो सकती है मौत
  3. स्मोकिंग से दिल के रोग होने का खतरा ज्यादा

क्या कहती है रिसर्च

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (US Heart Association) के जर्नल में पब्लिश रिपोर्ट के मुताबिक, स्मोकिंग करने वाली कम से कम 10 फीसदी महिलाएं और 20 फीसदी पुरुष दिल के दौरे या स्ट्रोक जैसी स्थितियों के कारण असमय मौत का शिकार हो सकते हैं. 

शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान पाया कि कुछ लोगों को पता होता है कि उन्हें दिल की बिमारी है जबकि कई लोगों को इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं होती और ऐसे लोगों की डेथ के बाद ही पता चलता है कि उन्हें दिल के रोग स्मोकिंग की वजह से पहले ही हो चुके थे.

इस उम्र में भी स्मोकिंग के कारण हो सकती है मौत

रिसर्च में पाया गया कि स्मोकिंग करने वाली 60 से अधिक उम्र की 4.9 % महिलाओं और 6.7% पुरुषों में स्मोकिंग के कारण हार्ट डिजीज और मौत होने की अधिक संभावना ज्यादा थी. वहीं 40 से 50 साल की एज ग्रुप वाली महिलाओं में 4.5 % और पुरुषों में 4.8% लोगों की असमय मौत होने की संभावना थी. इसी तरह 20 और 30 की उम्र के 1.7%  युवाओं में स्मोकिंग की वजह से अचानक बिना संकेत के हार्ट अटैक से मृत्यु होने का जोखिम बताया गया है.

ये भी पढ़ें :- डायबिटीज और कैंसर से चाहते हैं बचाव तो गलती से भी ज्यादा ना खाएं ये फूड

स्मोकिंग न करने वालों के आंकड़े कम थे

साल 2019 में ब्रिटेन (UK) में करीब 70 लाख लोग स्मोकिंग करते थे, जो बताता है कि सैकड़ों हजारों लोग अचानक मौत के शिकार हो रहे हैं. आंकड़े बताते हैं कि हर साल लगभग 78, 000 लोग स्मोकिंग से संबंधित बीमारियों से मर जाते हैं.

रिसर्चस इस नतीजे पर पहुंचे कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनमें हार्ट डिजीज का खतरा और उससे होने वाली मौत की संभावना काफी ज्यादा होती है. हालांकि कई बार मौत से पूर्व लक्षण दिखाई भी दे सकते हैं. जबकि कई बार बिना संकेत के अचानक मौत हो सकती है. इन लक्षणों में सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, बेहोशी या मितली आना, पैरों में सुन्नता, त्वचा का रंग बदलना और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें :- औषधीय गुणों से भरपूर है राई, दिल से लेकर दिमाग तक सब रहेगा सेहतमंद

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news