गर्मियों में आंखों का रखें खास ख्याल, नहीं तो हो सकती हैं ये बड़ी परेशानियां

रोजाना ठंडे पानी से अपनी आंखें धोएं. जागने या कॉन्टेक्ट लेंस को हटाने के बाद अपनी आंखों को जोर से न रगड़ें

गर्मियों में आंखों का रखें खास ख्याल, नहीं तो हो सकती हैं ये बड़ी परेशानियां
गर्मियों में आंखों में जलन और सूखेपन की समस्या होना बेहद आम बात है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः गर्मियों के शुरू होते ही बीमारियों का दौर भी शुरू हो जाता है. धूप, धूल और मिट्टी त्वचा को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी होते हैं, लेकिन इन सब के अलावा अगर गर्मियों में शरीर के किसी अंग को सबसे ज्यादा नुकसान होने की आशंका रहती है, तो वह है आंखें. दरअसल, इन दिनों वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण की आशंकाएं ज्यादा रहती हैं. क्योंकि गर्म मौसम में बैक्टेरिया तेजी से फैलते हैं और इसके नुकसान से तो हम सभी वाकिफ हैं. इसके अलावा तेज धूप हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्से 'आंखों' को सबसे तेजी से नुकसान पहुंचाने लगती हैं. इसलिए जरूरी है उनकी सही देखभाल करना.

गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये आसान Tips

सन ग्लासेज का इस्तेमालः
गर्मियों के मौसम में कहीं भी निकलने से पहले सन ग्लासेज लगाना ना भूलें, यह न सिर्फ आंखों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाएगा बल्कि आंखों को ठंडक भी पहुंचाएगा. इसलिए गर्मियों में जब भी घर के बाहर निकलें सन ग्लासेज जरूर लगा लें. खासकर दोपहर के समय तो सन ग्लासेज लगाना बिल्कुल न भूलें.

आंखों का सावधानी से इलाज करें : 
रोजाना ठंडे पानी से अपनी आंखें धोएं. जागने या कॉन्टेक्ट लेंस को हटाने के बाद अपनी आंखों को जोर से न रगड़ें, क्योंकि यह कॉर्निया को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है.

जानिये उन 'मां' के बारे में, PM मोदी ने जिनके पैर छूकर भरा था नामांकन

भरपूर मात्रा में पानी पीएं: 
गर्मियों में आंखों में जलन और सूखेपन की समस्या होना बेहद आम बात है. इससे छुटकारा पाने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं. यह न सिर्फ बॉडी को हाईड्रेट रखने में आपकी मदद करता है, बल्कि आंखों में भी नमी को बनाए रखता है.

संतुलित आहारः
किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए अपने शरीर को स्वस्थ और प्रतिरक्षा प्रणाली को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए संतुलित और स्वस्थ आहार लें.

कन्हैया के समर्थन में कांग्रेस, दिग्विजय सिंह बोले- कन्हैया को लेकर पार्टी थी कन्फ्यूज

स्वच्छ रहें :
अपनी आंखों के नजदीक आने वाले कपड़ों और अपने हाथों को साफ रखें. अपने निजी सामान जैसे तौलिए, चश्मा, कॉन्टेक्ट लेंस इत्यादि किसी के साथ साझा न करें. जब भी आप अपने घर से बाहर जाते हैं, तो धूप का चश्मा या चश्मा पहनें. वे बाहरी तत्वों को हमारी आंखों में प्रवेश करने से रोकते हैं.