Unwanted Hair Removal: क्या आप भी चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
Advertisement

Unwanted Hair Removal: क्या आप भी चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ज्यादातर लड़कियां चेहरे के अनचाहे बालों (Unwanted Hair on Face) से बेहद परेशान रहती हैं. इन्हें हटाने के लिए आमतौर पर वैक्सिंग, थ्रेडिंग और कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लिया जाता है. ये सभी प्रक्रियाएं त्वचा के लिए हानिकारक साबित होती हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. लड़कियों के चेहरे पर अनचाहे बाल (Unwanted Hair on Face) दिखने में बेहद अजीब लगते हैं. अनियमित पीरियड्स, पीसीओएस (PCOS) व थायरॉइड (Thyorid) जैसी लाइफस्टाइल बीमारियों के कारण लड़कियों में अनचाहे बालों की समस्या बेहद आम हो चुकी है. महिलाएं अपने चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए हर महीने अनचाहे बालों (Unwanted Hair) को हटवाती हैं.

  1. चेहरे के अनचाहे बालों से न हो परेशान
  2. इन घरेलू नुस्खों से अनचाहे बालों से मिलेगा छुटकारा
  3. हल्दी, बेसन और जौ का आटा है बेहद फायदेमंद

इसके लिए वे फेशियल हेयर रिमूवल क्रीम (Hair Removal Cream), थ्रेडिंग (Threading), वैक्सिंग (Waxing), शेविंग (Shaving) और कॉस्मेटिक सर्जरी (Cosmetic Surgery) आदि का सहारा लेती हैं.

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

कुछ महिलाओं की स्किन बेहद सेंसिटिव (Sensitive Skin) होती है, जिसकी वजह से वे पार्लर में शेविंग, प्लकिंग या थ्रेडिंग नहीं करवा पाती हैं. ऐसी महिलाएं अब बिल्कुल भी परेशान न हों. आज हम आपको चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के अचूक घरेलू नुस्खे (Home Remedies) बताएंगे.

यह भी पढ़ें- Virginity Facts: हर लड़की को जरूर पता होनी चाहिए वर्जिनिटी से जुड़ी ये सच्चाइयां

हल्दी से दूर होंगे चेहरे के अनचाहे बाल

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. हल्दी के इस्तेमाल से चेहरे के अनचाहे बालों और मुंहासों से निजात मिलती है. हल्दी में थोड़ा पानी डालकर उसका पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं. पेस्ट के सूख जाने के बाद मुंह को पानी से धो लें. सप्ताह में 2 से 3 बार चेहरे पर हल्दी पेस्ट जरूर लगाएं.

चेहरे के अनचाहे बालों का दूर करता है बेसन

चेहरे पर बेसन लगाने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है. बेसन में थोड़ा दूध और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. पेस्ट के सूख जाने पर मुंह को पानी से धो लें. सप्ताह में 2 बार बेसन का पेस्ट लगाने से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी Office Stationery चुराने की आदत है? Research में हुए खुलासे से समझिए इसकी वजह

जौ के आटे से हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल

जौ के आटे में थोड़ा दूध और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. करीब 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे के अनचाहे बाल (Unwanted Hair On Face) खत्म हो जाएंगे.

अंडा चेहरे के अनचाहे बालों से दिलाता है निजात

अंडा हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है. अंडे के घोल में एक चम्मच चीनी और कॉर्न स्टार्च मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और फिर लगभग 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से आपके चेहरे के अनचाहे बालों की समस्या खत्म हो जाएगी. 

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news