Clay for Hair: भूल जाइए शैम्पू, Hair Wash के लिए करें मिट्टी का इस्तेमाल; बालों में आ जाएगी जान
Advertisement

Clay for Hair: भूल जाइए शैम्पू, Hair Wash के लिए करें मिट्टी का इस्तेमाल; बालों में आ जाएगी जान

Clay for Hair: केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट स्कैल्प को क्लीन करने के साथ इसे डैमेज भी कर देते हैं, इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों को क्लीन करने के तरीके को बदलें.

Clay for Hair: भूल जाइए शैम्पू, Hair Wash के लिए करें मिट्टी का इस्तेमाल; बालों में आ जाएगी जान

नई दिल्ली: हेयर प्रॉब्लम्स (Hair Problems)  के लिए आपको बाजार में ढेरों प्रोडक्ट्स दिखेंगे जो बालों से जुड़ी हर समस्या को ठीक करने का दावा करते हैं. कई बार आप इन्हें खरीदकर भी लाते हैं, लेकिन हेयर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन आपको नहीं मिलता. यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे मिट्टी (Clay) से बालों को धोने से आपकी हेयर प्रॉब्लम्स दूर होंगी और आपके बाल हेल्दी रहेंगे. 

  1. केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट स्कैल्प को डैमेज भी कर देते हैं.
  2. Clay के साथ ऐसा नहीं है.
  3. मिट्टी स्कैल्प की गंदगी और टॉक्सिन्स को खींच लेती है.

हेयर वॉश (Hair Wash) के लिए 3 तरह की क्ले Rhassoul/Ghassoul, Bentonite और Kaolin का इस्तेमाल किया जाता है. क्ले को हेयर मास्क (Hair Mask) के रूप में यूज कर सकते हैं या इसे सिर्फ बालों को धोने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर स्कैल्प हैं बहुत ज्यादा ऑयली 

केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट स्कैल्प को क्लीन करने के साथ इसे डैमेज भी कर देते हैं, लेकिन क्ले के साथ ऐसा नहीं है. मिट्टी स्कैल्प की गंदगी और टॉक्सिन्स को खींच लेती है और स्कैल्प को क्लीन करती है. इससे बाल हेल्दी रहते हैं. बाल अगर बहुत ज्यादा ऑयली हैं, तो ये प्रॉब्लम भी दूर होगी.

बाल डैमेज नहीं होगे

मिट्टी में कई ऐसे मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं, जो आपके बालों को हेल्दी बनाते हैं. इससे बाल चमकदार होते हैं और टूटने की समस्या भी कम होती है. अगर आप केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं, तो उनसे इतना फायदा नहीं मिलता और बाल डैमेज ज्यादा होते हैं.

ये लक्षण बताते हैं आपके शरीर में है विटामिन D की कमी, जानें कब ज्यादा खतरा

बैक्टीरिया और फंगस से बचाव

मिट्टी आपके बालों के pH लेवल को भी मेंटेन रखती है. बालों का नैचरल pH लेवल करीब 4.5 होता है. जब आप शैम्पू से बाल धोते हैं तो इसे नुकसान पहुंचता है. मिट्टी से बाल धोने से पीएच लेवल को मेंटेन किया जा सकता है.

pH लेवल बालों और स्कैल्प को बैक्टीरिया और फंगस से बचाता है. ये बालों के नैचुरल मॉइश्चर को लॉक करता है. pH लेवल मेंटेन रहने बालों के झड़ने की समस्या भी दूर होती है.

इस बात का रखें ख्याल

मिट्टी से बाल धोने से पहले क्ले का पैच टेस्ट जरूर करें. इससे पता चल जाएगा कि इसे लगाने से आपको कोई एलर्जी तो नहीं होगी. वहीं अगर एक या दो वॉश के बाद बाल डैमेज होते दिखें, तो मिट्टी से बालों को न धोएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

VIDEO

Trending news